भारत में लॉन्च हुई BMW iX1 बस एक चार्ज में चलेगी 440km, बेहतरीन फीचर और लुक के साथ कीमत भी बस इतनी

BMW iX1: BMW ने भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV iX1 को लॉन्च किया है, जिसमें उत्कृष्ट रेंज और विशेषताएँ शामिल हैं। इसका डिज़ाइन X1 के साथ मेल खाता है, हालांकि कंपनी ने इलेक्ट्रिक चरण को प्रमोट करने के लिए कई डिज़ाइन परिवर्तन किए हैं। यह BMW की चौथी इलेक्ट्रिक गाड़ी है, और इसके साथ ही यह सबसे किफायती इलेक्ट्रिक लग्जरी SUV है। आज हम इस पोस्ट में आपको BMW iX1 इलेक्ट्रिक के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

BMW iX1 Electric SUV

Price (Ex-showroom) Rs 66.90 lakh
Variant Available xDrive30 (Fully Loaded)
Seating Capacity Up to 5 People
Battery Capacity 66.4 kWh
Electric Motor Dual Motor (313 PS, 494 Nm)
Range Up to 440 km (WLTP Claimed)
Charging Time 6.3 hours (11 kW Wallbox AC Charger)
Key Features 10.25-inch Digital Driver’s Display
10.7-inch Infotainment System
Wireless Android Auto & Apple CarPlay
Panoramic Sunroof
Ambient Lighting
12-speaker Harman Kardon Sound System
Electrically Adjustable Front Seats with Memory & Massage Functions
Safety Features Multiple Airbags
Rear Parking Camera
Park Assist
Cruise Control with Brake Function
Front-Collision Warning
Competition Volvo XC40 Recharge
Volvo C40 Recharge
BYD Atto 3
Hyundai Ioniq 5

BMW iX1 Electric Design

BMW iX1

BMW iX1 इलेक्ट्रिक का डिज़ाइन उसके पेट्रोल वेरिएंट के साथ समान दिखता है, और इसे वोल्वो एक्ससी 40 और XC40 रिचार्ज की तरह कुछ हद तक से प्रेरित माना जा सकता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पहले ही लॉन्च किया गया है, और इसमें कई विशेष परिवर्तन दिखाई देते हैं, लेकिन भारतीय बाजार में लॉन्च किए गए iX1 इलेक्ट्रिक में विशेष डिज़ाइन की कमी है। इसमें डंपर और साइड पैनल पर नीले रंग के एलिमेंट्स का उपयोग नहीं किया गया है। बीएमडब्ल्यू iX1 अपने क्रोम ग्रिल, आगे की तरफ बंद ग्रिल, और अपनी X1 की सभी डिज़ाइन तत्वों को बरकरार रखता है.

इसमें 18 इंच के एम लाइट एलॉय व्हील्स उपलब्ध हैं, जो कि इसके एम सपोर्ट वेरिएंट में उपयोग के लिए हैं। iX1 के पीछे की तरफ भी, इसके पेट्रोल वेरिएंट के समान डिज़ाइन विशेषताएँ हैं।

BMW iX1 Interior

BMW iX1 price

कैबिन की बात करें तो यह अपने इस वेरिएंट के समान डैशबोर्ड लेआउट और कैबिन डिज़ाइन के साथ आती है। इलेक्ट्रिक को दिखाने के लिए कुछ विशेष बदलाव नहीं किए गए हैं, हालांकि कुछ छोटे-मोटे परिवर्तन किए गए हैं। गियर लीवर के स्थान पर अब एक छोटा सा गियर नॉब दिया गया है। कैबिन के अंदर, ब्राउन सिल्वर और ग्रे फिनिश के साथ प्रस्तुत किया गया है.

ये भी पढ़े : Mahindra Bolero 2024 : नए लुक के साथ लोगो के दिलो पर राज करने आयी Bolero, नए इंजन और एडवांस फीचर के साथ जाने कीमत

BMW iX1 Features

सुविधाओं में, यह 10.25 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.7 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है, जो BMW E Drive 8.5 ऑपरेटिंग सिस्टम के तहत काम करता है। इसमें स्मार्ट बीएमडब्ल्यू कनेक्टिविटी, वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, आगे की तरफ मेमोरी सीट फंक्शन, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट और हवादार गर्म सीटों की सुविधा भी हैं।

बीएमडब्ल्यू ix1 में ड्यूल जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पैनोरमिक सनरूफ, पीछे की यात्रियों के लिए ऐसी घटनाएं, वायरलेस चार्जिंग, स्मार्ट क्रूज कंट्रोल, 12 स्पीकर हरमन कार्डन साउंड सिस्टम और मसाज फंक्शन हैं।

BMW iX1 Safety feature

BMW iX1 Electric SUV

सुरक्षा सुविधाओं में मल्टीपल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, पार्किंग एसिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल हॉल एसिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, ABS और आइसोफिक्स चाइल्ड सेट एंकर शामिल हैं।

इसके अलावा, इसमें आगे और पीछे टकराव से बचाव, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, रीयर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, लाइन से बाहर जाने की चेतावनी, लाइन में वापस लाना और ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग हैं।

BMW iX1 Engine Specification

बीएमडब्ल्यू 66.4 किलो वाट बैटरी पैक से बोनट चलाता है। xdrive30 वेरिएंट ही इसका उपयोग कर सकता है। 313 bhp की शक्ति और 494nm का आउटपुट देने वाले बैट्री पैक ix1 को ड्यूल मोटर ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ जोड़ने में मदद करता है। कम्पनी का दावा है कि I One Xdrive30 एक बार चार्ज करने पर 440 किलोमीटर चल सकता है।

11 किलोवाट वॉल बॉक्स को चार्ज करने में एक चार्जर 6.3 घंटे लगता है।

BMW iX1 Price

बीएमडब्ल्यू ix1 भारत में एक्स शोरूम 66.90 लाख रुपये है।

ये भी पढ़े : Nayanthara Net Worth : प्राइवेट जेट से लेकर 100 करोड़ के घर में राज करती है एक्ट्रेस नयनतारा, देखे उनकी कुल सम्पति

Leave a Comment