Sea Pirate: समुद्री डाकूओं की आँखों पर क्यों बंधी होती थी काली पट्टियां, वजह जानकर आप भी करेंगे डाकुओं की तारीफ़

Sea Pirate: फिल्मों में अक्सर हमने देखा है कि जहाज समुंदर के बीच से गुजरता है और तभी मोटर बोट पर समुंदरी डाकू आते हैं और जहाज को लूट लेते हैं. समुंदरी डाकू आम डाकू से कुछ अलग होते हैं और उनके पहनावे भी काफी विशेष होते हैं, जैसे कि उनकी आंखों पर पैच होता है. आपने देखा होगा कि जो समुंदरी डाकू होते हैं, उनकी आंखों के बीच एक पट्टी होती है. वे एक आंख खुली रखते हैं और एक आंख पर पट्टी बांधते हैं.

आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है और समुंदरी डाकू ऐसा क्यों करते हैं? यह जानने के लिए, आपको बता दें कि यह उनके ड्रेस कोड से नहीं होता है, बल्कि इसके पीछे विज्ञान है. इस खास विज्ञान के कारण, समुंदरी डाकू अपनी आंख पर पट्टी बांधते हैं, तो चलिए जानते हैं कि इसका विज्ञानिक कारण क्या है.

Sea Pirate -क्यों समुद्री चोर हमेशा अपनी एक आँख को कवर करते थे ? -Hisarnews24.com
Sea Pirate

आखिर क्यों समुद्री डाकू ऐसा करते हैं?- Sea Pirate

समुंदरी डाकू(Sea Pirate) इस पट्टी का उपयोग अंधेरे में बेहतर दृश्य देखने के लिए करते हैं. यह आवश्यक होता है क्योंकि उन्हें अंधेरे और प्रकाश में एक्टिव रहना होता है और डकैती के समय जहाज में मल्टीपल वातावरणों का सामना करना पड़ता है. इसमें कई बार तेज प्रकाश और कई बार अंधेरा होता है, और जहाज का निर्माण डार्क और लाइट शेड का संयोजन करता है. इससे फोकस करने में दिक्कत होती है, इस वजह से वे एक आंख पर पट्टी बांधते हैं.

इसलिए समुद्री डाकू(Sea Pirate) बांधते है आँखों पर पट्टी 

नार्मल आंखों को अंधेरे में तेज प्रकाश से सामान्यतया समायोजित करने में काफी समय लगता है, और माना जाता है कि इस प्रक्रिया में 25 मिनट तक लगते हैं. इसलिए समुंदरी डाकू यह पट्टी पहले से ही आंख पर बांधते हैं ताकि वे पहले से ही समायोजित हो सकें. ऐसे करने से उन्हें डार्क और लाइट की परेशानी से छुटकारा मिलता है. इसी वजह से समुंदरी डाकू इस पैच का इस्तेमाल करते हैं.

इससे दोनों आंखें जल्दी अंधेरे और प्रकाश में समायोजित हो जाती हैं. पहले कुछ लोग सोचते थे कि जब लुटेरों की आंख चोट खा जाती थी, तो वे अपनी चोटी हुई आंख को इस पैच से ढ़कते थे. हालांकि इसका कोई आसल कारण नहीं है, बल्कि यह उनके डार्क और लाइट के संरेखण का समय कम करने में मदद करता है.

Sea Pirate -hisarnews24.com

ये भी पढ़े: भारत में लॉन्च हुई BMW iX1 बस एक चार्ज में चलेगी 440km, बेहतरीन फीचर और लुक के साथ कीमत भी बस इतनी

Leave a Comment