Afghanistan Earthquake : अफगानिस्तान में फिर कांपी धरती, जानिये अफगानिस्तान में क्यों आते हैं इतने भूकंप के झटके

Afghanistan Earthquake: पिछले कुछ सालों में दुनिया के कई देशों में भूकंप ने भारी नुकसान का कारण बना है। इसमें दुःखद तरह से प्रभावित देशों में नेपाल और अफगानिस्तान जैसे देश शामिल हैं। हाल ही में तुर्की के बाद अफगानिस्तान में एक बड़ा भूकंप हुआ, जिसमें दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग चोटों से प्रभावित हो गए।

इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 आंकित हुई, और एक दिन पहले भी इस क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान में ऐसे भूकंप के झटके पहली बार नहीं हैं, यहां कई बार ऐसे जानलेवा भूकंप पहले भी आए हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अफगानिस्तान में इतने अधिक भूकंप क्यों आते हैं?

अफगानिस्तान में खतरनाक भूकंप – Afghanistan Earthquake

reason behind Afghanistan Earthquake - hisarnews24.com
Afghanistan Earthquake

अफगानिस्तान में हुए भूकंप में हजारों घर नष्ट हो गए, जिसके कारण हजारों लोगों को अपने घर से बाहर जाना पड़ा। इस त्रासदी के बाद भी, लोगों ने बार-बार भूकंप के झटकों को महसूस किया है, जिसके कारण अफगानिस्तान के लोग लगातार डर में जी रहे हैं। फिलहाल, लोगों को राहत दी जा रही है और बचाव कार्य चल रहा है।

इतना बड़ा भूकंप आने का क्या कारण है? – Afghanistan Earthquake

अब आते है उस प्रश्न पर कि अफगानिस्तान में इतने बड़े और खतरनाक भूकंप क्यों होते हैं? इसका मुख्य कारण है कि अफगानिस्तान यूरेशियन प्लेट के दक्षिणी सीमा के पास स्थित है, जिसके कारण यहां भूकंप का प्रभाव सबसे अधिक होता है। इसी कारण अधिकांश भूकंप के केंद्र अफगानिस्तान में होते हैं। यहां के इलाके की पहाड़ियों की वजह से नुकसान अधिक होता है। सामान्य शब्दों में कहें तो, अफगानिस्तान की अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण यहां भूकंप होते हैं।

reason behind Afghanistan Earthquake - hisarnews24.com

विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों का मानना है कि पूरा दक्षिण एशिया भूकंप के लिए काफी प्राकृतिक रूप से संवेदनशील है। एक टेक्टोनिक प्लेट लगातार उत्तर की ओर मौजूद यूरेशियन प्लेट की ओर खिसक रही है, जिसके कारण अफगानिस्तान, भारत, और उसके पड़ोसी देशों में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.

ये भी पढ़िए : Indian Railways: इन 5 ट्रेनों के जरिये भारतीय रेलवे करती है सबसे ज्यादा कमाई, किराया इतना की फ्लाइट भी पड़ती है सस्ती

 

Leave a Comment