आपकी इन 10 गंदी आदतो के कारण ख़राब हो सकती है किडनी, समय रहते जान ले ये बातें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी स्वस्थ रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसकी मदद से हम शरीर से विषाक्त पदार्थ निकाल सकते हैं। लेकिन हमारी खाने-पीने की आदतों से लिवर खराब हो सकता है। यही कारण है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी को भी स्वस्थ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से लिवर डैमेज हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि आपकी किन आदतों से आपकी किडनी खराब हो सकती है?

दर्द निवारक दवाओं का अधिक सेवन

बिना डॉक्टर की सलाह के दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा सेवन करने से आपकी किडनी को नुकसान हो सकता है, खासकर अगर आपकी पहले से ही किडनी की समस्या है।

नमक  अधिक सेवन

अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से आपकी किडनी को नुकसान हो सकता है, जो रक्तचाप को बढ़ा सकता है और आपकी किडनी को क्षति पहुंचा सकता है।

प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन

प्रोसेस्ड फूड्स में उच्च मात्रा में सोडियम और फास्फोरस होता है, जो आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है, और हाई फास्फोरस से गुर्दे और हड्डियों को भी क्षति हो सकती है।

पानी सही से न पीना

पानी को पर्याप्त मात्रा में पीना किडनी के लिए महत्वपूर्ण है, और यदि आप पानी की अपर्याप्त मात्रा में पीते हैं तो किडनी स्टोन का खतरा हो सकता है।

अच्छी नींद न लेना

अच्छी और पर्याप्त नींद किडनी के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने स्लीपिंग पैटर्न का ध्यान दें और पर्याप्त नींद लें।

ज्यादा मीट खाना

अधिक मात्रा में मीट का सेवन करने से एसिड उत्पन्न होता है, जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है।

चीनी युक्त खाद्य पदार्थ

अधिक मात्रा में चीनी युक्त खाद्य पदार्थ खाने से मोटापा हो सकता है और यह हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है, जिससे किडनी को भी नुकसान हो सकता है।

धूम्रपान से होती है किडनी ख़राब

धूम्रपान करने से आपकी किडनी को भी नुकसान हो सकता है, क्योंकि यह यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकता है और डैमेज कर सकता है।

रोजाना शराब का सेवन

रोजाना शराब पीने से आपकी किडनी को नुकसान हो सकता है, इसलिए शराब की आदत को छोड़ दें।

लंबे समय तक बैठा रहना

लंबे समय तक बैठे रहने से भी आपकी किडनी क्षतिग्रस्त हो सकती है। शोधकर्ताओं को अभी तक पता नहीं है कि किडनी के स्वास्थ्य को शारीरिक गतिविधि या गतिहीन समय क्यों या कैसे प्रभावित करता है।

ये भी पढ़े : अगर आपको भी दिखता है आँखों से धुंधलापन तो करे ये उपाय,1 महीने में दिखने लगेगा बिलकुल साफ़

Leave a Comment