अगर आपको भी दिखता है आँखों से धुंधलापन तो करे ये उपाय,1 महीने में दिखने लगेगा बिलकुल साफ़

आज के डिजिटल युग में, जहां स्क्रीन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है, हमारी आँखों की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रही है। वास्तव में, बच्चे और वयस्क दोनों इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का ब्रह्मण करते हुए काफी समय बिताते हैं, जिससे कम आयु में ही आँखों से संबंधित समस्याएं बढ़ जाती हैं। दूसरी ओर, एक अनुशासित जीवनशैली और मधुमेह, थायरॉयड जैसी बीमारियों के कारण आँखों की दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे- डायबिटिक रेटिनोपैथी, मैक्यूलर एडिमा, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा। इस परिस्थिति में, हम आपको यहाँ कुछ योगासन प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनसे आपकी आंखों की दृष्टि को सहायता मिलेगी।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए

पाल्मिंग

तब तक अपनी हथेलियों को जोर से रगड़ें जब तक वे गर्म न हो जाएं, फिर उन्हें अपनी बंद पलकों पर रखें। आँखों की मांसपेशियों को आराम देने के लिए अपने हाथों की गर्माहट को सोखने दें।

ब्लिकिंग

पलकों को झपकाने का यह व्यायाम न केवल सरल है, बल्कि यह बहुत प्रभावी भी है। इसे करने के लिए आपको आराम से बैठकर अपनी आंखों को खोलना होगा। तेजी से लगभग 10 बार पलकें झपकाएं और फिर 20 सेकंड के लिए आराम करते हुए अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करके आंखें बंद करें। इसे लगभग 5 बार दोहराएं। यह व्यायाम आँखों को तंतुर बनाने में मदद करता है और लंबे समय तक स्क्रीन के सम्पर्क में रहने के कारण होने वाले तनाव को कम करने में मदद करता है।

आई रोटेशन

अपने सिर को हिलाए बिना, अपनी आँखों को हर दिशा में 5 से 10 मिनट क्लॉकवाइज करें, फिर काउंटर क्लॉकवाइज करें। आँखों को घुमाने से आँखों की मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ता है और रक्त संचार बढ़ता है, जिससे आँखों की रोशनी बढ़ती है।

Leave a Comment