PM Kisan में 1 परिवार के कितने लोग उठा सकते है क़िस्त का लाभ,जाने नियम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से हर साल लाखों किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत, किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की राशि प्राप्त होती है, जो तीन किस्तों में बांटी जाती है। अब तक 14 बार यह भुगतान किसानों के खातों में किया गया है और 15वीं किस्त के लिए पंजीकरण शुरू किया गया है।

कौन कौन ले सकता है पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ

पीएम किसान सम्मान योजना में, एक परिवार में केवल एक सदस्य को ही इसका लाभ प्राप्त करने की अनुमति है। अगर अन्य सदस्य इस योजना का लाभ उठाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और पैसे वापस लिए जा सकते हैं।

pm kisan ka paisa
pm kisan ka paisa

अगली किस्त प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

पीएम किसान सम्मान योजना के लाभ का उपयोग करने के लिए, आपको ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यदि आपने अभी तक इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, तो आप अगली किस्त से वंचित हो सकते हैं। इसके लिए, आपको किसान ई-वैलीडेशन आइडी (e-KYC) को पूरा करना होगा, जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर पर जमा कर सकते हैं।

सहायता और संपर्क के लिए

पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए, आप किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : शादी के बाद लड़कियाँ क्यों दिखने लगती है मोटी औरत की तरह,वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

 

Leave a Comment