Navratri 2023: नवरात्रि में किस दिन होगी मां के किस रूप की पूजा, जानिये हर दिन का महत्व और सही पूजा का समय

Navratri 2023 : भारत में नवरात्रि का त्यौहार सबसे अधिक प्रतीक्षित घटनाओं में से एक है और इसे बहुत शुभ माना जाता है। लाखों लोग पूरे भारत में शारदीय नवरात्रि मनाते हैं। यह नौ रातों तक चलता है और हर दिन महत्वपूर्ण है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, 2023 में नवरात्रि 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक मनाई जाएगी। सभी को इस बार एकजुट होकर अपने प्रियजनों के साथ यह उत्सव मनाना चाहिए।

Navratri 2023 में पूरा विवरण 

नवरात्रि के दिन लोग देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते है। वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताते हैं। भक्त मुहूर्त पर पूजा करते हैं और देवी माँ दुर्गाका आशीर्वाद लेते हैं। लोग नवरात्रि के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार करते हैं क्योंकि यह साल का सबसे अच्छा समय है। घर में पूजा करने से पहले आपको पूजा की तारीखें और समय जानना चाहिए।

तैयारी करने के लिए, navratri 2023 की तारीखों और पूजा के समय को यहां देखें। त्योहार के बारे में और इस उत्सव को कैसे मनाएं जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

Navratri 2023 में पूजा के दिन और समय

navratri 2023,
 navratri 2023 march,
 chaitra navratri 2023,
 navratri 2023 date,
 gupt navratri 2023
, navratri 2023 date march,
 navratri 2023 march date

15 अक्टूबर 2023 को नवरात्रि शुरू होने वाली है। 24 अक्टूबर को नवरात्रि की अंतिम तिथि, या दशहरा का दसवां दिन मनाया जाएगा।

Hindus शारदीय नवरात्रि को बहुत महत्व देते हैं। हिंदू कैलेंडर में यह आश्विन महीने में होता है।

भक्त इस उत्सव में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं और उनसे आशीर्वाद मांगते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान वे एक खुशहाल और समृद्ध भविष्य की कामना करते हैं।

Navratri 2023 उत्सव

नवरात्र में लोग मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं: शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री।

वे विभिन्न स्वादिष्ट मिठाइयाँ और नमकीन खाद्य पदार्थ भी बनाते हैं। परिवार के सभी सदस्य त्योहार पर एक साथ मिलते हैं और अच्छा समय बिताते हैं।

नौ दिनों के दौरान लोग अपनी चिंताओं को भूल जाते हैं और देवी दुर्गा से बेहतर भविष्य की प्रार्थना करते हैं। यह प्यार, हंसी और खुशी का उत्सव है।

navratri 2023,
 navratri 2023 march,
 chaitra navratri 2023,
 navratri 2023 date,
 gupt navratri 2023
, navratri 2023 date march,
 navratri 2023 march date

Navratri 2023 में नौ देवियों की पूजा, उनके रंग और उनके ग्रह
Navratri 2023 : मां शैलपुत्री की पूजा – 15 अक्टूबर

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि आश्विन की शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री, चंद्रमा का प्रतीक, की पूजा होती है। मां शैलपुत्री की पूजा करने से बुरे प्रभावों को दूर किया जा सकता है। भक्तों को इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

Navratri 2023 : मां ब्रह्मचारिणी की पूजा –16 अक्टूबर

मां दुर्गा का दूसरा स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी है, जिसकी पूजा शरद नवरात्रि के दूसरे दिन की जाती है। मां ब्रह्मचारिणी मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करती हैं, और जो भक्त मां ब्रह्मचारिणी को पूरी श्रद्धा से पूजता है, उसके सभी दुख, दर्द और पीड़ा दूर हो जाते हैं। मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करते समय हरे रंग के कपड़े पहनें।

Navratri 2023 : मां चंद्रघंटा की पूजा – 17 अक्टूबर

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि नवरात्रि के तीसरे दिन शुक्र ग्रह की मालिक मां चंद्रघंटा की पूजा होती है। इनकी पूजा करने से शक्ति मिलती है और हर तरह का भय दूर होता है। ग्रे रंग का कपड़ा पहनकर मां चंद्रघंटा की पूजा करें।

Navratri 2023 : मां कूष्मांडा की पूजा – 18 अक्टूबर

शरद नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है, जो सूर्य देव को दर्शाती है। चतुर्थी पर संतरे रंग का कपड़ा पहनना शुभ है। भविष्य में आने वाली सभी विपत्तियों को दूर करने के लिए मां कुष्मांडा की पूजा करें।

Navratri 2023 : मां स्कंदमाता की पूजा – 19 अक्टूबर

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि शरद नवरात्रि के पांचवें दिन माता मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है, जो बुध ग्रह को नियंत्रित करती है। भक्त जो मां स्कंदमाता की पूजा करता है, उसे विशेष कृपा मिलती है। पंचमी पर सफेद रंग का कपड़ा पहना जाता है।

Navratri 2023 : मां कात्यायनी की पूजा – 20 अक्टूबर

षष्ठी तिथि मां कात्यायनी को समर्पित है। इस दिन बृहस्पति को नियंत्रित करने वाली मां कात्यायनी की पूजा करें, लाल कपड़े पहनकर। मां कात्यायनी की पूजा करने से साहस और शक्ति मिलती है।

Navratri 2023 : मां कालरात्रि की पूजा –21 अक्टूबर

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इस दिन मां कालरात्रि, जो शनि ग्रह का प्रतीक हैं, की पूजा की जाती है। भक्तों को मां कालरात्रि की पूजा करने से वीरता मिलती है। सप्तमी तिथि पर रॉयल ब्लू रंग का कपड़ा पहनना अनिवार्य है।

Navratri 2023 : मां महागौरी की पूजा – 22 अक्टूबर

महागौरी की अष्टमी तिथि पर पूजा करने का विधान है। गुलाबी रंग का कपड़ा पहनना इस दिन मंगलमय होता है। माता महागौरी राहु ग्रह को नियंत्रित करती हैं और सभी बुरी शक्तियों को अपने अनुयायियों से दूर करती हैं।

Navratri 2023 : मां सिद्धिदात्री की पूजा –23 अक्टूबर

ज्योतिषाचार्य ने कहा कि मां सिद्धिदात्री राहु ग्रह को दर्शाती हैं, जिसे पूजने से ज्ञान और बुद्धिमत्ता मिलती है। नवमी पर पर्पल रंग का कपड़ा पहनना चाहिए।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध जानकारी केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Hisarnews24.com किसी भी तरह की मान्यता या सूचना की पुष्टि नहीं करता है। मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें।)

ये भी पढ़ें : Dairy Farming Subsidy : इन देशी गायों की नस्लों को खरीदने पर सरकार देगी 80 हज़ार रुपए, जाने कैसे करना होगा आवेदन

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment