मौसम की जानकारी: तेज़ बारिश और भीषण बिजली कड़कने का IMD ने दिया अलर्ट,आने वाले 10 दिनों का मौसम इन राज्यों के लिए भारी

10 दिनों का मौसम: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 8 अक्टूबर तक देश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा की पूर्वानुमान जारी की है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर को असाधारण भारी वर्षा (बारिश की मात्रा 12 सेमी से अधिक) होने की संभावना है.(10 दिनों का मौसम)

5 अक्टूबर को गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है.

इन राज्यों में आज और कल भारी बारिश के आसार

असम और मेघालय के कुछ इलाकों में 5 और 6 अक्टूबर को अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। 6 अक्टूबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी वर्षा की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में 5 से 8 अक्टूबर तक भारी वर्षा की संभावना है।

मौसम जानकारी देने वाले IMD ने आगामी पांच दिनों के लिए उत्तर पश्चिम और पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में शुष्क मौसम की भी भविष्यवाणी की है। इन स्थानों में पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और गुजरात राज्य के कुछ हिस्से शामिल हैं।

रविवार तक मौसम खराब रहेगा

इसके अतिरिक्त, मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में विद्युत गिरने और आंधी की संभावना देखाई है। केरल और माहे के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर को बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं की संभावना है।

6-8 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी इसी प्रकार के मौसम के रुख की उम्मीद है।

आज इन क्षेत्रों में मौसम बिगड़ेगा

छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप के विभिन्न क्षेत्रों में 5 अक्टूबर को बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी दी। 10 दिनों का मौसम

6 अक्टूबर को बिहार, असम, मेघालय, केरल और माहे के विभिन्न इलाकों में बिजली गिरने के साथ आंधी की भी संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे पश्चिम बंगाल के तट, मन्नार की खाड़ी, और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में न जाएं। लक्षद्वीप, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण केरल के तट पर 5 अक्टूबर को तूफान की गति 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़े : औरतों को शिवलिंग छूना चाहिए या नहीं, जान ले असल वजह

Leave a Comment