भारत में इस राज्य के लोग पीते है सबसे अधिक शराब, महिलाये भी है पक्की नशेड़ी

देश के हर कोने में, ऐसे लोग मिलते हैं जिन्हें शराब का शौक होता है। शराब पीने वालों की बात करें तो देश में बहुत बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो शराब पीते हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में इनकी संख्या भी भिन्न-भिन्न होती है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें शराब की आदत होती है और वे रोजाना शराब पीते हैं, जबकि कुछ लोग कभी-कभी ही पीते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में करीब 16 करोड़ लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं। देश में हर साल अरबों लीटर शराब की खपत होती है।

अगर हम देश के उस राज्य की बात करें जहां शराब की सबसे ज्यादा मात्रा में पी जाती है, तो आपको दिल्ली, गोवा या पंजाब याद आ सकता है। हालांकि, मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यह राज्य शराब पीने में प्रमुख नहीं है, बल्कि यह कोई और राज्य है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, शराब पीने वालों की संख्या में पुरुषों का अधिकांश होता है और महिलाएं दूसरे स्थान पर आती हैं। चलिए देखते हैं कि देश के उस राज्य के बारे में जहां शराब की सबसे ज्यादा मात्रा में पी जाती है।

इस राज्य में है सबसे ज्यादा शराबी

अरुणाचल प्रदेश देश में सबसे पहले स्थान पर है, जहां 53% से अधिक लोग शराब का सेवन करते हैं और दूसरे नंबर पर तेलंगाना राज्य आता है, जहां 43% से अधिक लोग शराब पीते हैं। विशेष बात यह है कि भारतीय महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं हैं। अरुणाचल प्रदेश में 15 साल से ऊपर की सभी महिलाएं की श्रेणी में 24% महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। दूसरे नंबर पर देश का सिक्किम राज्य आता है, जहां लगभग 16% महिलाएं शराब पीती हैं।

महिलाएं सबसे अधिक शराब पीती हैं

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार, शराब पीने वालों में सबसे अधिक संख्या पुरुषों की होती है, महिलाओं की संख्या काफी कम होती है। सर्वे के अनुसार, भारत में केवल 1 फीसदी महिलाएं ही शराब पीती हैं, जबकि पुरुषों की संख्या 19 फीसदी है। इन महिलाओं में सबसे अधिक, 6 फीसदी जनजातीय समुदाय की महिलाएं ही शराब पीती हैं। उनके खिलाफ पुरुषों में 47 फीसदी अन्य धर्मों वाले लोग हैं, और 30 फीसदी ऐसे लोग हैं जिन्होंने कभी स्कूल नहीं जाया है।

दिल्ली, पंजाब है काफी पीछे

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार, 15 साल या उससे अधिक आयु वाले लोगों में से 40 फीसदी से अधिक लोग तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम के ऊपरी ब्रह्मपुत्र क्षेत्र, झारखंड के छोटे नागपुर रीजन और छत्तीसगढ़ के बस्तर रीजन वाले क्षेत्र, ओडिशा में एल्कोहॉल का सेवन करते हैं। उसी तरह, 30 से 40 फीसदी लोग उत्तराखंड, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा और ओडिशा के कुछ हिस्सों में शराब पीते हैं। दिल्ली, पंजाब, यूपी, गुजरात, राजस्थान और गोवा में शराब की खपत 20 फीसदी से भी कम है।

 

Leave a Comment