Haryana: 1 नवंबर तक शुरू हो सकता है हिसार एयरपोर्ट, दुष्यंत चौटाला ने किया निरिक्षण

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला हिसार एयरपोर्ट पर पहुंचे। दुष्यंत चौटाला ने एयरपोर्ट का दौरा किया। डिप्टी सीएम ने कहा कि आज 171 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन होना है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की बाउंड्री वाल मई के मध्य में पूरी हो जाएगी।

आज वॉच टावर का नवाचार हुआ है। हमारा टैक्सी वे का कार्य समाप्त हो गया। उन्नत लैंडिंग सिस्टम के लिए लाइट आ चुकी है, जिसकी इंस्टालमेंट होगी। हमारे एग्जीस्टिंग टर्मिनल में 30 लोगों की क्षमता थी, अब 40 लोगों की क्षमता होगी।

हिसार एयरपोर्ट के 9 रूट हुए सेलेक्ट

दुष्यंत ने बताया कि आज एक नए टर्मिनल की ड्राइंग आई है, और वह उसे टेंडर स्टेज पर ले जाने का काम करेंगे। रेन वाटर, हार्वेस्टिंग ड्राइंग और फ्लड लाइट व्यवस्था पर काम शुरू हो गया है। नवंबर से पहले हमने नौ मार्ग चुने हैं। 48 सीटर एयरक्राफ्ट पर्यटकों और धार्मिक स्थानों पर उड़ान भरेंगे।

2025 तक एयर बस की संख्या 1500 कर दी जायेगी

डिप्टी सीएम ने कहा कि आज से दस साल पहले एक करोड़ लोग रेलवे पर भी नहीं बैठते थे। पर आज 16 करोड़ लोग इकोनॉमी क्लास में सफर करते हैं। आज देश में 940 जहाज हैं, लेकिन 2025 तक 1500 हो जाएंगी । इसलिए भारत सरकार को स्थान चाहिए। इन सभी प्रश्नों का विश्लेषण किया जाता है।

Air India के पायलट ट्रेनिंग लेंगे

डिप्टी सीएम ने कहा कि हम जेवर एयरपोर्ट से पिछले दो वर्षों से आगे हैं। हमारा रनवे कोर कटिंग हो गया है और अब प्रकाश फिक्सेशन स्टेज पर है। अगर एयर इंडिया हिसाब में पायलट ट्रड करेगा। आज उनकी टीम हिसार पहुंचेगी। एयर इंडिया के 100 से 200 पायलट हिसार में ट्रेनिंग लेंगे अगर वे अंतरराष्ट्रीय ट्रेनिंग आपरेशन में शामिल होते हैं।

एयर इंडिया ने जो 400 से ज्यादा नए जहाज खरीदे हैं, उसे हम जहां ला सकते हैं। साथ ही दो से तीन कंपनियों के साथ एमओयू साइन करेंगे। दुष्यंत ने कहा कि हिसार से लुवास और एचएयू के मदद से डीडी किसान चैनल पर 8 घंटे का रिले चलाएंगे।

डिप्टी सीएम ने तलवंडी राणा के धरने पर कहा कि योजना नहीं रोकी जा सकती। ग्रामीणों को सूचित करके हमने मार्ग बंद कर दिया। कहा कि हमने वनस्पति को पत्र लिखकर पंद्रह एकड़ जमीन की मांग की है। बदले में वन विभाग उन्हें 15 एकड़ देगा। भूमि और पेड़ काटने की प्रक्रिया पूरी होने पर सड़क बनाने का कार्य शुरू होगा।

कांग्रेस ने हमारी मांग को मान लिया

Dhushyant ने कहा कि राहुल गांधी की सदस्यता पर 30 दिन के अंदर घर खाली करना होगा। कोर्ट सदस्यता का निर्णय लेता है। 2013 में ओपी चौटाला को सजा सुनाई गई थी। उस समय भी हमने कहा कि सरकारी उपकरणों का दुरुपयोग होता है। आज कांग्रेस ये कहती है, इसका मतलब है कि वह हमारी बात मानती है। Dushyant ने कहा कि हर राष्ट्रीय या क्षेत्रीय पार्टी अपने क्षेत्र को पूरी तरह कवर करती है। राजनीतिक दल चुनाव की तैयारी कर रहे हैं।

उनका कहना था कि हिसार से 18 सीटर एयर पैसेंजर क्राफ्ट जम्मू, अमृतसर, जयपुर, देहरादून, कुल्लू, शिमला, धर्मशाला और चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरने की तैयारी है। जबकि 48 सीटर विमान से बीकानेर और आगरा जैसे देश के पर्यटकीय शहरों से कनेक्टिविटी बेहतर करने पर काम किया जाएगा।

 

Leave a Comment