Tomato Price : टमाटर की महंगी कीमत को देखकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला,इस दिन से हो जायेगे टमाटर सस्ते

Tomato Price : बहुत समय से टमाटर की कीमतें बढ़ रही है और इसके कारण घर के खाने के खर्च में बढ़ोतरी हो रही है। सरकार को इस पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाने की कोशिशें कर रही है, लेकिन बाजार में अभी भी ऊँची कीमतों का प्रभाव दिख रहा है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि कब तक टमाटर के दाम कम हो सकते हैं। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में टमाटर की कीमतों में कमी हो सकती है। आगामी दिनों में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से नए टमाटर की आवत आने वाली है। इसके चलते, टमाटर की कीमतों (Toamto Price) में गिरावट की संभावना है।

कब कम होंगे Tomato Price 

राज्य सभा में टमाटर की कीमतों पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि आने वाले दिनों में नए टमाटर बाजार में आने लगेंगे। इनमें महाराष्ट्र के नारायणगांव, औरंगाबाद और नासिक से टमाटर आएगा, इसके अलावा मध्य प्रदेश से भी टमाटर की नई फसल आएगी। ऐसे में नए टमाटर की आगमन से उनकी कीमतों में कमी की उम्मीद है।

कई शहरों में इस रेट पर बिक रहे 

इसके अलावा, अश्विनी चौबे ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे कई राज्यों में सस्ते टमाटर उपलब्ध हैं, जो कृषि मार्केटिंग एजेंसियों द्वारा बेचे जा रहे हैं। पहले टमाटर की शुरुआती कीमत 90 रुपये प्रति किलो थी, लेकिन 16 जुलाई तक यह 80 रुपये प्रति किलो तक आ गई।

इसके बाद अब टमाटर की कीमत एनएफएड और एनसीसीएफ के सेंटरों पर 70 रुपये प्रति किलो के आसपास है। सरकार ने बताया कि कई किसान टमाटर की खेती कर रहे हैं जिसके कारण आगामी दिनों में बाजार में टमाटर की भरमार हो सकती है और इससे कीमतों में कमी हो सकती है।

ये भी पढ़े : Horticulture Farming: परंपरागत खेती छोड़ किसान ने अपनाया ये तरीका, लाखों में हुई कमाई

Leave a Comment