Horticulture Farming: परंपरागत खेती छोड़ किसान ने अपनाया ये तरीका, लाखों में हुई कमाई

Horticulture Farming: अब किसान तकनीक का उपयोग कर खेती कर रहे हैं, जिससे वे अच्छी कमाई कर रहे हैं। हरियाणा में फलों और सब्जियों की खेती करने वाले इस किसान ने बहुत पैसा कमाया है। आइए जानते हैं किसान ने खेती कैसे की थी।

आजकल किसान तकनीकी खेती कर रहे है। किसानों ने समझा है कि परपरांगत खेती करने से जमीन की उपजाउ शक्ति भी कम होती है और उत्पादन पर भी प्रभाव पड़ता है।

यही कारण है कि कुछ किसान फलों, सब्जियों और बागवानी की खेती करते हैं। इन खेती से किसानों को बहुत लाभ हो रहा है। इन खेती से किसान लाखों रुपये कमाई कर रहे हैं।

हरियाणा के किसान आज की दुनिया में परम्परागत खेती को छोड़ रहे हैं। इसके अलावा वे बागवानी और ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं। इस खेती में कम लागत में अधिक लाभ होता है। इस तरिके से खेती करने से किसान प्रगति कर रहे हैं।

हरियाणा के किसान इस तरह से फलों और सब्जियों की खेती करने में काफी रुचि ले रहे हैं। इस खेती से किसान लाखों की कमाई कर रहे हैं।इसके अलावा, हरियाणा सरकार किसानों को पंरपरागत खेती को छोड़ फलों और सब्जियों की खेती करने के लिए प्रेरित कर रही है।

सरकार भी किसानों को सब्सिडी देती है। सरकार की विभिन्न योजनाओं का फायदा लेकर किसान  आर्गेनिक खेती के प्रति जागरुक हो रहे हैं और बड़ी कमाई कर रहे हैं।

Horticulture Farming से लाखो कमाने वाले एक किसान की कहानी

Horticulture Farming से बढ़ाये अपनी आमदनी

उदाहरण के लिए, हरियाणा के हिसार जिले के किसान कुलदीप बूराका 15 से 16 एकड़ में फलों और सब्जियों की खेती कर रहा है और पहले इन्होंने एक एकड़ से खेती शुरू की थी, लेकिन आज लाखों की कमाई कर चुके हैं।

इस खेती से गांव की महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है। इसके अलावा किसानों को आधुनिक खेती का अभ्यास करने के लिए भी ट्रेनिंग भी ये किसान दे रहा।

किसान कुलदीप ने बताया कि उसने 2012 में खेती शुरू की थी। पहले बिजली की मरम्मत करता था, लेकिन इससे घर चलाना मुश्किल था

2012 में उन्होंने खेती करने का विचार बनाया। शुरू में एक एकड़ में खरबूज, खीरे और तरबूज की खेती की, लेकिन धीरे-धीरे इतना मुनाफा मिला कि आज 16 एकड़ में खेती कर रहा है। इस खेती से लाखों की कमाई हुई है।

कुलदीप ने बताया कि 2014 में उसने नेट हाउस से खेती शुरू की, जिसके लिए उसने हरियाणा सरकार से सब्सिडी भी ली थी। इससे फलों और सब्जियों की पैदावार में बढ़ोत्तरी हुई और मडियों में हर दिन क्विटंलों माल बेचता था।

बागवानी खेती है फायदेमंद

किसान कुलदीप ने बताया कि जब उसने पहली बार बागवानी खेती की और रुख किया तो  लोगों ने उसे सही नहीं बताया और उसे करने से मना करने लगे।

लेकिन मैंने आत्मविश्वास से इस खेती की शुरुआत की। कृषि में कम लागत में अधिक मुनाफा मिल सकता है। किसान का कहना है कि उसने इस खेती से अच्छी कमाई की है।

Leave a Comment