Tomato Price: अब आम आदमी को मिलेगी थोड़ी राहत, टमाटर के दाम में हुई भारी गिरावट

Tomato Price: देश भर में भारी बारिश ने टमाटर की कीमतों को बढ़ा दिया था। जिसकी वजह से आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ गया। थोक दरों में 30 प्रतिशत से अधिक की गिरावट से महाराष्ट्र के प्रमुख टमाटर बाजार में टमाटर की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम से नीचे जाने की उम्मीद है। ऐसे में अगस्त से दिसंबर तक वहां से टमाटर की आपूर्ति की जा सकती है।

जैसे-जैसे सब्जियां बिक्री के खुदरा हिस्से में पहुंचती हैं, उनकी कीमतें अक्सर थोक दरों से दोगुनी हो जाती हैं। परिवहन खर्च, बाजार प्रबंधन खर्च, बिचौलिया कमीशन और खुदरा मार्जिन दरें दोगुनी या कभी-कभी अधिक हो जाते हैं जैसे-जैसे सब्जी उत्पाद अंतिम ग्राहक तक पहुंचते हैं।

उत्पादकता छह गुना बढ़ी

ET की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि पिछले हफ्ते महाराष्ट्र के नासिक के पिंपलगांव बसवंत बाजार में टमाटर की ]-lआपूर्ति छह गुना बढ़ी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु जैसे बड़े बाजारों में भी ऐसा हो रहा है।

मानसून के दौरान देश में टमाटर आपूर्तिकर्ताओं के लिए नारायणगांव, नासिक, बेंगलुरु और हिमालय की तलहटी जैसे कुछ छोटे इलाके बड़े सहारा बन गए हैं। नासिक बेल्ट अगस्त से दिसंबर तक देश को टमाटर की आपूर्ति करती है।

मुल्य में देखने को मिल रहा है काफी अंतर

टमाटर की औसत कीमत बुधवार, 16 अगस्त को 37 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि उच्चतम कीमत 45 रुपये प्रति किलोग्राम थी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह एक हफ्ते पहले की कीमतों से काफी कम है, जो 57 रुपये प्रति किलोग्राम से 67 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

रिपोर्ट के अनुसार, टमाटर के थोक व्यापारी मिनाज शेख ने कहा, “आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतों में गिरावट जारी रहेगी क्योंकि आवक तेजी से बढ़ रही है। थोक व्यापारी शेख ने कहा कि नासिक और बेंगलुरु दोनों में आवक बढ़ी है।

 

Leave a Comment