सरकारी योजना : बेटी के जन्म पर इस राज्य की सरकार देगी 21000 रुपए,जानिये कैसे कर सकते है आवेदन

सरकार गरीब परिवार से लेकर बेटियों के लिए कई सरकारी योजना चलाती है, जिनसे उन्हें आर्थिक सहायता मिलती है। कुछ योजनाएँ ऐसी भी हैं जिनके अंतर्गत लड़कियों को बढ़ावा मिलता है। आज हम एक ऐसी ही योजना के बारे में चर्चा करेंगे, जिसके अनुसार घर में नई बिटिया के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत कौन-कौन सभी लाभ उठा सकते हैं, आइए हम जानते हैं।

यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही है इसे सरकार ने 2015 में शुरू किया था औरइस योजना को “आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना”नाम दिया गया। योजना का लक्ष्य लड़की-लड़के के अनुपात को कम करना है और भ्रूण हत्या को रोकना है। हरियाणा सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय हमारी बैटी योजना को संचालित करता है।

ये पैसे कब मिलेंगे?

हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत, अनुसूचित जाति या बीपीएल परिवारों की पहली लड़की या किसी भी जाति की दूसरी बेटी होने पर एलआईसी से 21000 रुपये का निवेश मिलता है। यह राशि निकाली जा सकती है जब बेटी 18 साल की हो जाती है।

किन लोगों के लिए है ये सरकारी योजना

हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ बीपीएल और अनुसूचित जाति के परिवारों को मिल सकता है। सिर्फ हरियाणा के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत जन्‍मीं बेटियों को 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद लाभ मिलेगा। इस योजना के जरिए सरकार लड़कों के मुकाबले लड़कियों के अनुपात को सुधारना चाहती है।

कैसे करें आवेदन

  • आप इस सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको wcdhry.gov.in नामक अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब Schemes For Children पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Apki Beti Hamari Beti (ABHB) पर क्लिक करना होगा. अब सब कुछ डालकर फॉर्म भरकर आंगनबाड़ी में दे देना होगा।
  • वेरिफिकेशन के बाद आपको इस सरकारी योजना की स्कीम का लाभ मिलेगा।

 

Leave a Comment