ठंडे पानी से नहाना क्यों होता है ज्यादा फायदेमंद,जान ले इसके अचूक फायदे

ठंडे पानी से नहाना बहुत ही फायदेमंद होता है, इसके अच्छे लाभों को जानकर आपकी होश उड़ जाएंगे। सोचिए कि आप दिसंबर या जनवरी के महीने में सुबह उठते हैं, और आसमान में घना कोहरा है और ठंडी लहराती हुई हवा की ठंड से बच्चे। जब आप नहाने के लिए पानी को छूते हैं, तो ठंडे पानी की छुआछू क आसरा आता है, और जब आप सीधे नहाने के लिए गरम पानी को ढूंढ़ते हैं, तो ठंडे पानी से नहाना एक प्रकार की थेरेपी का काम करता है।

ठन्डे पानी से नहाने की विशेषताएं

ठन्डे पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, व्यायाम के बाद ताज़गी महसूस होती है, आपके इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, आपका मूड अच्छा रहता है और आप बहुत अधिक रिलैक्स महसूस करते हैं। मुख्य बात यह है कि इसे सिर्फ कुछ समय के लिए करना चाहिए नहीं तो नुकसान भी हो सकता है।

क्या कोल्ड वाटर थेरेपी है?

कोल्ड वाटर थेरेपी 15 डिग्री से कम तापमान के पानी से नहाना है। कुछ लोग इसे हयड्रोथेरपी भी कहते हैं।

ठंडे पानी से नहाना

 

ठन्डे पानी से नहाने के इतने सारे लाभ देखें

डिप्रेशन कम करने में मददगार – कई जगहों पर देखा गया है कि ठंडे पानी में नहाने से मानसिक शांति मिलती है, जिससे घबराहट और डिप्रेशन जैसे संकेतों में आराम मिलता है।

ओवरहीटिंग से बचाव – अगर गर्मी अधिक होती है तो आप अत्यधिक ठंडे पानी में अपने शरीर को डुबोकर बैठें, तो यह तुरंत ओवरहीटिंग से राहत प्रदान कर सकता है।

मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा – आमतौर पर सेलिब्रिटी या खिलाड़ियों को ठंडे पानी से ही नहलाने की आदत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडे पानी से रक्त वास्कल्स कुंडलित हो जाते हैं, जिससे दुखने वाले हिस्से में खून का प्रवाह धीमा हो जाता है, जिससे दर्द या सूजन कम हो सकती है। इसी कारण हमें सलाह दी जाती है कि जब चोट लगे या मांसपेशियाँ खिंच जाएं, तो बर्फ को इस्तेमाल करके ठीक करें।

मेटाबॉलिज्म में सुधार – ठंडे पानी में नहाने से शरीर में संक्रमण से लड़ने वाले केमिकल्स निकलते हैं, जो शरीर के इम्यून को सपोर्ट करते हैं और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाते हैं, जैसा कि कई अध्ययनों में पाया गया है।

मूड बेहतर करने में सहायक – ठंडे पानी से नहाने से डोपामिन, एक “फील गुड” हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपका मूड तुरंत अच्छा हो जाता है।

शरीर में खून की वृद्धि – ठंडे पानी से नहाने से शरीर का खून बहना बढ़ता है, जिससे गर्मी उत्पन्न होती है और नए खून का उत्पादन होता है।

ये भी पढ़े: शादी के बाद लड़कियाँ क्यों दिखने लगती है मोटी औरत की तरह,वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Leave a Comment