Rajasthan Weather: राजस्थान के उदयपुर, जयपुर समेत 22 जिलों में येलो एलर्ट, बारिश की पूरी पूरी सम्भावना

Rajasthan Weather: बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण राजस्थान के पूर्वी भागों में बारिश होने की संभावना है। इस प्रणाली का असर कोटा, भरतपुर, जयपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग के 22 जिलों पर रहेगा। इन जिलों में अगले दो से तीन दिन तक हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। किसानों को इससे सबसे अधिक लाभ होगा। किसान बारिश का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे खरीफ की फसल को सिंचा सकें।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्टों के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में उमस और गर्मी का प्रदर्शन जारी रहा है। गुरुवार को करौली, कोटा, सवाई माधोपुर और भरतपुर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। करौली के श्रीमहावीरजी में 8 मिलीमीटर पानी बरसा। भरतपुर में भी हल्की बूंदाबांदी हुई, जबकि सवाई माधोपुर के बौंली, खंडार क्षेत्र में 2 से 5 मिमी की बारिश हुई। कोटा के सांगोद में भी 8 एमएम बरसात हुई।

पश्चिमी राजस्थान में उमस और गर्मी के कारण पारा 39 डिग्री सेल्सियस हो गया। गुरुवार को पिलानी, चूरू, गंगानगर, फतेहपुर, हनुमानगढ़ और जैसलमेर में अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक का तापमान रहा। राज्य के पूर्वी भागों में आज भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है, मौसम विशेषज्ञों का ये कहना है।

Rajasthan Weather: आज से बदलेगा मौसम

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की ओर है। उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। ये प्रणाली अगले कुछ घंटों में कम प्रेशर वाले क्षेत्र में बदल सकती है। 19 अगस्त से राजस्थान में भी इस व्यवस्था का प्रभाव देखा जा सकता है।

19 अगस्त से राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की-मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर जिलों में बारिश हो सकती है, जो 22 अगस्त से 21 अगस्त तक जारी रह सकती है। 19 अगस्त से 21 अगस्त के बीच पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

Rajathan Weather: राजस्थान में अब तक 27% अधिक बारिश हुई है

अब तक राजस्थान में मानसून की स्थिति को देखते हुए 27% अधिक बरसात हुई है। 1 जून से 17 अगस्त तक राज्य में औसत 312.7 मिलीमीटर बारिश हुई है. इस सीजन में अब तक 396.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। कुल मिलाकर अलवर, बारां, बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ जिलों में कम बारिश हुई है।

इस स्थान पर बारिश होगी

शनिवार को मौसम विभाग ने बताया कि जयपुर, दौसा, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, कोटा, झालावाड़, बारां, बूंदी, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर में बारिश होने की संभावना है।

Leave a Comment