PMGKAY: हरियाणा में 32 लाख परिवारों को मिली बड़ी सौगात, खट्टर के इस ऐलान से ख़ुशी का माहौल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में पीडीएस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत लगभग 32 लाख परिवारों को लाभ मिल रहा है।

हमारी सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आसान बनाने के लिए कानून में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं। अब सब कुछ पारदर्शी रूप से ऑनलाइन किया जाता है, इसलिए लाभार्थियों और डिपो धारकों को कोई परेशानी नहीं होगी।

राशन डिपो धारकों के लिए खुशखबरी 

मुख्यमंत्री आज यहां राशन डिपो धारकों से सीधे ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत चर्चा कर रहे थे।

बातचीत के दौरान डिपोधारकों ने मुख्यमंत्री को सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आसान बनाने के लिए धन्यवाद दिया। डिपो मालिकों ने बताया कि पहले लोग अक्सर आते थे और राशन आने की तिथि पूछते थे।

लेकिन उपभोक्ताओं और डिपो धारकों को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि हरियाणा सरकार ने राशन की जानकारी को उपभोक्ताओं के मोबाइल से जुड़ाया है। सरकार ने पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करके हमारी मुसीबत कम कर दी है।

9,434 दुकानों में POS उपभोक्ताओं को PMGKAY के तहत मशीनों से राशन मिल रहा है

POS मशीनें उपलब्ध होगी 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले लोग शिकायत करते थे कि उन्हें राशन नहीं मिला, राशन कम मिला, किसी और ने हमारा राशन ले लिया या कि परिचय में ही राशन कार्ड काट दिया गया था। इसके परिणामस्वरूप 9,434 उचित मूल्य की दुकानों पर स्वचालित POS सिस्टम लगाए जाएंगे। उपभोक्ताओं को मशीनों से राशन मिल रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) POS मशीनें सभी राशन डिपो में उपलब्ध हैं। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के बाद आवश्यक वस्तुओं का पूरा वितरण किया जाता है। अब फर्जी राशन नहीं ले सकेंगे। उनका कहना था कि सरकार ने लोगों के मोबाइल फोन से राशन की सूचना जोड़ी है। अब ग्राहक मोबाइल मैसेज के माध्यम से भोजन की दुकान पर आने की सूचना प्राप्त करते हैं।

मुख़्यमंत्री ने PMGKAY पर ये बात कही 

उनका कहना था कि डिपो मालिकों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए अंत्योदय अभियान का सारथी कहना गलत नहीं होगा क्योंकि वे सबसे गरीब लोगों को भोजन दे रहे हैं। साथ ही, COVID-19 महामारी के दौरान आपकी उत्कृष्ट सेवाएँ इसका एक उदाहरण हैं।

प्रधानमंत्री ने उस समय देश को भूखा नहीं सोने दिया। यह लक्ष्य पूरा करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) शुरू की, जिसका कार्यान्वयन आपका काम था। यह कहते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि आपने इस योजना को सफल बनाने के लिए हर प्रयास किया।

Leave a Comment