नारियल तेल के फायदे, शरीर की खूबसूरती मे लगा देता है चार चाँद

नारियल तेल के फायदे: नारियल का तेल हमारे त्वचा, बाल, और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसे बेस्ट मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में माना जाता है और इसे अपनी दिनचर्या में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है।

इसके नुकसान भी कम होते हैं और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को अंदर और बाहर दोनों तरीके से पोषण देते हैं। यदि रात को इसका इस्तेमाल किया जाए, तो सुबह तक इसके फायदे देखे जा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि नारियल तेल के फायदे से इन 7 समस्याओं को कैसे दूर किया जा सकता है-

नारियल तेल के फायदे

Nariyal Tel ke Fayde : नारियल तेल के फायदे
नारियल तेल के फायदे

दांतों की चमक: इस तेल में लॉरिक नामक एसिड होता है, जो एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है और बैक्टीरिया को खत्म करके दांतों को सड़ने से बचाता है। यह तेल दांतों की सेंसिटिविटी और मसूड़ों की सूजन को कम करता है।

बालों के झड़ने का काम: यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, तो नारियल तेल की मालिश करना शुरू करें। हफ्ते में दो-तीन बार अपने बालों पर नारियल तेल की मालिश करने से आपके बाल मजबूत और चमकदार हो जाएंगे।

नाखूनों के लिए: नाखूनों और उनके चारोंों ओर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नारियल तेल का उपयोग करें। रात को सोने से पहले नाखूनों और उनके चारों ओर की त्वचा पर नारियल तेल की हल्की मालिश करें।

आईलैशेस: रात को सोने से पहले नारियल तेल को आईलैशेस पर न लगाएं, लेकिन आंखों के चारों ओर की त्वचा पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

आइब्रो: अगर आप अपनी आइब्रो को घना और गहरा बनाना चाहते हैं, तो रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल लगाने की आदत डालें।

होंठों के लिए: गर्मियों में होंठों की त्वचा सुख जाती है और होंठ फटने लगते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए रोज दो बार दिन में नारियल तेल का उपयोग करें।

ये भी पढ़े : किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए, जानें एक्‍सपर्ट से सही डाइट

Leave a Comment