किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए, जानें एक्‍सपर्ट से सही डाइट

किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए: किडनी एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे खून को फ़िल्टर करता है। यह खून के मेंरल्स को फ़िल्टर करते समय यूरेटर के माध्यम से जरूरी मिनरल्स को ब्लैडर तक पहुँचाता है और पेशाब के जरिए उन्हें शरीर से बाहर निकाल देता है। जब खून में सोडियम, कैल्शियम, और अन्य मिनरल्स की मात्रा बढ़ जाती है, तो ये किडनी में पथर की शक्ल ले लेते हैं। इससे ब्लैडर तक यूरिन पहुँचने में रुकावट आती है। किडनी में पथर होने पर, आपको विशेष आहार योजना का पालन करना होगा। आइए जानते हैं किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें(किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए)

किडनी में पथरी होने पर, फाइबर समृद्ध आहार का सेवन करना उपयुक्त होता है। आपको किडनी में खराबी से बचाव के लिए सब्जियों, फलों, होल ग्रेन्स, और कम फैट वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए। ताजगी से भरपूर सब्जियों और फलों का सेवन करने से यूरिक एसिड की स्तरों को नियंत्रित किया जा सकता है। किडनी में पथरी के समय रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना भी महत्वपूर्ण होता है।

फलियां और अनाज खाएं(किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए)

Kidney stone mein kya khana chahiye किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए
किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए

किडनी स्टोन के समय आपको अनाज और फलों का सेवन करना उपयुक्त है। यह आपकी किडनी स्टोन के बनने की प्रक्रिया को रोकने में मददकारी हो सकता है। साथ ही, आपको मटर, मूंगफली, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूखे मेवे, और सोया मिल्क का सेवन भी करना चाहिए।

क‍िडनी में पथरी होने पर ये फल खाएं

पथरी के समय सेब का सेवन किया जा सकता है। साथ ही, संतरा और नींबू का सेवन भी लाभकारी माना जाता है। आप आड़ू का सेवन भी कर सकते हैं, जिससे किडनी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आड़ू का सेवन करने से यूरिनरी ब्लैडर साफ होता है और पथरी से बचाव हो सकता है।

तुलसी की पत्तियों का सेवन करें(किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए)

तुलसी की पत्तियों में वे तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकते हैं। इससे किडनी में स्टोन नहीं बनते हैं। तुलसी की पत्तियों में ऐसिटिक एसिड होता है, जिससे स्टोन को पिघलाने में मदद मिल सकती है। आप तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं या रोजाना 4 से 5 तुलसी की पत्तियां खा सकते हैं।

क‍िडनी में इन चीजों का सेवन न करें(किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए)

नेशनल किडनी फाउंडेशन (National Kidney Foundation) के अनुसार, किडनी में पथरी से प्रभावित रोगियों को निम्नलिखित चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए:

  1. किडनी में पथरी होने पर, आपको विटामिन सी सप्लीमेंट्स की उच्च मात्रा का सेवन नहीं करना चाहिए। दिन में विटामिन सी की 60 मि‍लिग्राम से अधिक मात्रा नहीं लेनी चाहिए।
  2. किडनी में पथरी होने पर, हाई सोडियम अंतर्ग्रहण से बचना चाहिए। अधिक सोडियम की मात्रा का सेवन करने से मूत्र में कैल्शियम की अधिक मात्रा हो सकती है, जिससे स्टोन बनने का खतरा बढ़ सकता है।
  3. किडनी में स्टोन के दौरान, कैल्शियम सप्लीमेंट्स का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।
  4. किडनी में पथरी होने पर, प्रोटीन की अधिक मात्रा का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक प्रोटीन का सेवन करने से किडनी से अधिक कैल्शियम बाहर निकल सकता है, जिससे किडनी में पथरी की समस्या बढ़ सकती है।
  5. ऑक्सलेट ज्यादा मात्रा में पाए जाने वाले चीजों से बचें, जैसे- पालक, चुकंदर, भिंडी, शकरकंद, चाय, नट्स, चॉकलेट, आदि।
  6. अल्कोहल से बचें। इससे ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।
  7. मिठाई और जानवरों से प्राप्त होने वाले प्रोटीन से भी बचें।

किडनी में स्टोन होने पर इन सुझावों को अपनाने से, किडनी स्टोन की समस्या से तेजी से निकल सकते हैं।

वीडियो के माध्यम से समझने के लिए यहाँ – क्लिक करे

ये भी पढ़िए : ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय और ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए, जानिये हर एक बात

Leave a Comment