Independence Day: लाल किले से PM Modi ने दिया तोहफा, अगले महीने विश्वकर्मा योजना की शुरुआत होगी, जो 13.50 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालेगी।

Independence Day: आज देश का 77वां स्वतंत्रता दिवस है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया।

PM Modi: 2047 तक विश्व भर में भारत का झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा बनना चाहिए।

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बहुत से सपने हैं। संकल्प एक साथ है। नियम स्पष्ट हैं। लेकिन हमें कुछ सच्चाइयों को मानना होगा। आज मैं लाल किले से आपकी कृपा मांगने आया हूँ। आज हमें कुछ बातों को गंभीरता से लेना होगा। भारत का राष्ट्रीय झंडा 2047 में विकसित भारत का तिरंगा झंडा बनना चाहिए, जब देश अपनी आजादी के सौ वर्ष पूरे करेगा।

PM Modi: ‘विकास के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी’

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने देश के विकास के लिए परिवारवाद से मुक्ति की जरूरत बताते हुए विपक्ष और कांग्रेस पर हमला बोला। तुष्टीकरण की राजनीति ने सामाजिक न्याय को समाप्त कर दिया। देश को विकास की इच्छा है। 2047 तक देश अपना सपना पूरा करना चाहता है। हम किसी भी परिस्थिति में भ्रष्टाचार सहन नहीं कर सकते।

PM Modi: ‘भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण, इन तीन बुराइयों से पाना है छुटकारा’

77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से कहा कि तीन बुराइयों से लड़ने की जरूरत है: भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण। भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। परिवारवाद ने हमारे देश को घेर लिया है। तीसरी कमी तुष्टीकरण है। हमारे देश को इससे नुकसान हुआ है। इन तीन बुराइयों के खिलाफ पूरे बल से लड़ना होगा। इन तीन पापों से छुटकारा पाना है।

PM Modi: ‘ये भारत न रुकता है, न हांफता है, न हारता है’

लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में 25 साल से नया संसद भवन बनाने की चर्चा चल रही है। मोदी ने समय की पहली संसद बनाकर रखी। यह सरकार काम करती है और लक्ष्यों को पूरा करती है। ये भारत की नवीनता है। यह भारत की आत्मविश्वास की मिसाल है..।ये भारत रुकता नहीं, थकता नहीं, हफ्ता नहीं ही हारता है। मंहगाई ने पूरी दुनिया को घेर लिया है, लेकिन भारत ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए बहुत कुछ किया है। महंगाई को नियंत्रित करने के लिए हमने कई उपाय किए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा।

PM Modi: अगले महीने विश्वकर्मा योजना को लांच किया जाएगा

अगले महीने, प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले की प्राचीर से घोषणा की कि वे पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे। 15 हजार करोड़ रुपये योजना में लगाएंगे। आयुष्मान भारत कार्यक्रम में 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

PM Modi: मणिपुर का जिकर करते हुए मोदी जी ने ये कहा

PM मोदी ने कहा कि मणिपुर में पिछले दिनों में हिंसा बढ़ी है। कई लोगों की जान चली गई, मां-बेटियों के सम्मान पर आँच आयी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से सुखद खबरें आ रही हैं। मणिपुर देश के साथ है। शांति पर्व को आगे बढ़ाएं। शांति से ही उपाय मिलेगा। शांति कायम रखने के लिए केंद्रीय और राज्य सरकारें पूरी कोशिश कर रही हैं और करती रहेंगी।

PM Modi: ‘मैं अगली 15 अगस्त को फिर आउंगा’

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में परिवर्तन लाने का उनका वादा था। देशवासियों ने मुझपर भरोसा किया। मैंने आपसे की गई प्रतिज्ञा को विस्वास में बदल दिया। 2019 में मेरी परफॉर्मेंस के आधार पर आपने फिर से मेरी मदद की। परिवर्तन ने मुझे फिर एक अवसर दिया। मैं तुम्हारा हर सपना पूरा करूँगा। आने वाले पांच साल 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा अवसर होगा। इसी लाल किले से अगली बार 15 अगस्त को देश की उपलब्धियों और प्रगति को दिखाऊंगा। अगली 15 अगस्त को मैं वापस आऊंगा। मैं सिर्फ आपके लिए जीता हूँ। मैं आपके लिए पसीना बहाता हूँ, मैं पसीना बहाता हूँ। क्योंकि तुम मेरी आत्मा तुम्हारी पीड़ा नहीं देख सकती।

Leave a Comment