CM Manohar Lal Khattar ने फतेहाबाद में फहराया तिरंगा, 9 साल की गिनवाई उपलब्दियाँ

स्वतंत्रता दिवस पर हरियाणा के CM Manohar lal khattar ने फतेहाबाद पुलिस लाइन में तिरंगा फहराया। राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह यहां हुआ। 20 साल बाद प्रदेश के किसी मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद में तिरंगा फहराया है। 1997 में फतेहाबाद जिला बनने के बाद 2003 में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने ध्वजारोहण किया और अब CM Manohar Lal khatar ने 2023 में किया।

हरियाणा के स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान का किया जिक्र

वहीं, मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar  ने प्रदेश के नाम एक संदेश में कहा कि आज़ादी का पावन पर्व जश्न मनाने जैसा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 1947 में आज़ादी के समय देश का विभाजन हुआ था, इसलिए हमने विभाजन विभीषिका दिवस मनाया। मैं आज हरियाणा में 9वें स्वतंत्रता दिवस का ध्वजारोहण करने से खुश हूँ। फतेहाबाद जिले की जनता ने स्वतंत्रता संघर्ष में भाग लिया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव धांगड़ के 14 लोगों ने देश की स्वतंत्रता में योगदान दिया था। हरियाणा ने भी देश के विकास में बहुत कुछ किया है। यहाँ, चाहे युवा हो या किसान हो, वह हमेशा आगे रहता है। देश की सेवा में हरियाणा की सेना 10 प्रतिशत है। गीता हमारी भूमि है। इस स्थान पर भगवान श्री कृष्ण ने गीता का पाठ किया। इसलिए आज हरियाणा प्रेम, भाईचारा और सद्भाव के लिए जाना जाता है।

CM ने 9 वर्षों की गिनवाई उपलब्धियाँ

मुख्यमंत्री Manohar lal khattar ने कहा कि हरियाणा पिछले 9 वर्षों से भाईचारे से रह रहा है। हरियाणा के हर समाज के लोगों की सेवा करना मेरे जीवन का लक्ष्य है। हमने कई प्रणाली को बदल दिया। हालाँकि बदलाव को स्वीकार करना कठिन होता है, लोग अब इसे मान रहे हैं और इससे उनका लाभ हो रहा है। गरीबी हटाने का नारा पिछली सरकारों ने बार-बार दिया, लेकिन कभी नहीं किया। हमने प्रत्येक व्यक्ति-एक परिवार की पहचान करने के लिए हर परिवार की फैमिली आईडी बनाई।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अमृतकाल में हमने साढ़े 12 लाख नए राशन कार्ड बनाए हैं। इस महामारी में घर बैठे लोगों को पेंशन दी गई। न दफ्तर जाना, न दस्तावेजों को देखना, न दरखास्तों को देखना। आयुष्मान योजना को बढ़ा दिया गया है। लाखों विद्यार्थियों को टैब दिए गए। हरियाणा में इफ्रांस्ट्रक्टर बन गया। नेशनल हाईवे हर जिला से जुड़ा है। इससे भी इन्वेस्टर आ रहे हैं। हमने बदलाव के लिए एक पोर्टल बनाया था, जिसकी काफी आलोचना हुई है।

हरियाणा में डिजिटलाइजेशन को स्पेशल अचीवमेंट बताया

CM Manohar Lal Khattar ने बताया कि खाते में सीधा पैसा जाता है क्योंकि यह पोर्टल ही किसानों की फसल बेचता है। पोर्टल की एकमात्र सफलता यह है कि बुढ़ापा पेंशन सीधे बैंक में जाती है, नहीं तो वह धन चोरी हो गया होता। हम बिचौलिया व्यवस्था को समाप्त कर चुके हैं। हमने लाखों लोगों को बिना खर्च किए नौकरी दी। यह आज की दुनिया है, जहां लोग घर बैठे काम कर रहे हैं। CM विंडो और ई-गर्वनेंस ने भ्रष्टाचार को कम किया है। इन सभी परिवर्तनों की वजह से आज हरियाणा देश में सर्वश्रेष्ठ है।

Leave a Comment