Haryana: हरियाणा में किसानों की हुई मौज़, 25 लाख तक की मशीनों पर 80 % तक की छूट, जल्दी करें आवेदन

Haryana: खेती में आजकल नई-नई तकनीक बनाई जा रही है, जिससे फसलों की बिजाई से लेकर कटाई तक का काम आसान हो गया है। खेती में नई मशीनों की आगमन ने दिनों में होने वाले काम को घंटों में सीमित कर दिया है। इन मशीनों की कीमत बहुत ज्यादा है, इसलिए हर किसान उन्हें खरीद नहीं सकता।

ऐसे में हरियाणा की मनोहर सरकार ने किसानों को इन मशीनों को आधे से भी कम कीमत पर देने का निर्णय लिया है, जो किसानों के लिए बड़ी राहत वाली बात है। किसानों को इससे लाभ मिलेगा और खेती से जुड़े कामों को काम समय में पूरा किया जा सकेगा।

इन मशीनो पर मिलेगी 50-80 प्रतिशत तक सब्सिडी

जिन मशीनों पर राज्य सरकार द्वारा किसानों को हरियाणा कृषि अनुदान उप-मिशन के तहत सब्सिडी दी जा रही है, उनमें राइस ड्रायर, लेजर जमीन लेवलर, स्ट्रा बेलर, फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर, ट्रेक्टर ड्रिवन स्पेयर, पैडी ट्रांसप्लांटर, मोबाइल श्रेडर, ट्रैक्टर ड्राइविंग पाउडर वीडर, रीपर बाइंडर और रोटावेटर मशीन शामिल हैं।

इन मशीनों का बाजार मूल्य 25 लाख रुपये तक है। व्यक्तिगत किसानों को इन मशीनों की खरीद पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। साथ ही, FPO, कस्टम हायरिंग सेंटर और सहकारी समिति को कीमत पर 80% सब्सिडी मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

किसानों को इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए पहले हरियाणा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट agriharyanacrm.com पर जाना होगा। इसके बाद, आपको जो मशीन चाहते हैं, उसके विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

यहां आपको आवेदन पत्र में पूछा गया हर विवरण भरना होगा। आपको पूरी जानकारी भरने के बाद Submit पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना के उप-मिशन में पूरा हो जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते है संपर्क

आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम कृषि विभाग कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। वहीं, इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए 1800-180-2117 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

 

Leave a Comment