अब बिजली कनेक्शन मिलने में नहीं होगी देर, बस करना होगा हर घर बिजली योजना में अप्लाई

हर घर बिजली: आज भी हमारे देश में कई ऐसे गाँव और अर्द्ध-ग्रामीण क्षेत्र हैं, जहाँ बिजली की समस्या का समाधान ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने हर घर बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से, आप आसानी से अपने घर में बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि आप हर घर बिजली योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

क्या है हर घर बिजली योजना?

2016 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘हर घर बिजली’ योजना की शुरुआत की थी। इसका मुख्य उद्देश्य था कि बिहार के हर घर में निःशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाए और गाँवों और शहरों में हर घर बिजली पहुँचाई जाए।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको पासपोर्ट साइज की फोटो, पहचान पत्र की फोटो सहित एक फोटो, और पते का प्रमाण के तौर पर एक दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है। आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी आवश्यक होते हैं।

हर घर बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

हर घर बिजली योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास पासपोर्ट, गैस कनेक्शन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, सरकारी एजेंसी द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र की आवश्यकता होती है।

हर घर बिजली

 

हर घर बिजली योजना में आवेदन कैसे करें?

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए, आपको बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। (वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें) http://hargharbijli.bsphcl.co.in/
  2. उसके बाद, वेबसाइट के होमपेज पर उपभोक्ता सुविधा गतिविधियां विकल्प पर क्लिक करें और वहां आपके सामने एक पेज खुलेगा। उस पेज में पहला ऑप्शन ‘नए विद्युत संबंध हेतु आवेदन करें’ होगा, उस पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद, आपको अपने आवास के क्षेत्र से संबंधित साउथ बिहार पावर डिस्कॉम या नार्थ बिहार पावर डिस्कॉम में से एक को चुनकर उस पर क्लिक करना होगा।
  4. फिर, आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और आपके जिले का चयन करके जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद, आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जाएगा। आपको निर्धारित स्थान पर अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी डालना होगा और फिर अपने नाम, पता, आदि जैसी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  6. इसके बाद, आपको अपनी पहचान और निवास प्रमाण के साथ जुड़े आवश्यक दस्तावेज़ और फोटो अपलोड करने की आवश्यकता होगी। ध्यान दें कि डाक्यूमेंट्स की अधिकतम साइज 500 KB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। फिर, आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  7. फॉर्म सबमिट होने के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक रिक्वेस्ट नंबर प्रदर्शित होगा, जिसके माध्यम से आप अपने बिहार हर घर बिजली योजना के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन देख सकती हैं।

इस तरीके से आप हर घर बिजली योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी और इसके लाभ उठा सकेंगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें और इसी तरह के अन्य लेखों को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ’जुड़े रहें।

ये भी पढ़े : Kisan Vikas Patra Yojana: ये स्कीम झट से कर देगी आपके पैसे डबल,5 लाख के मिलेंगे 10 लाख, जाने पूरी डिटेल

Leave a Comment