धन माँ लक्ष्मी को आपके घर में बुलाने के टिप्स और उपाय, इन घरों से भी माँ लक्ष्मी रहती है दूर

शाम के समय धन माँ लक्ष्मी घरों में आती हैं, लेकिन कुछ घरों में वह कभी नहीं आती। धन माँ लक्ष्मी का भ्रमण धार्मिक ग्रंथों के अनुसार निश्चित समय पर होता है, लेकिन वह दो तरह के लोगों के घर में नहीं जाती। वेदों में मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना गया है। घर में जहां लक्ष्मी बसती है, वहां समस्याएं कम होती हैं।

धन माँ लक्ष्मी शाम के समय आती हैं

पंडित प्रदीप मिश्रा के अनुसार, प्रदोष काल में भगवान शिव शाम 4 बजे से 7 बजे तक घूमते हैं, और उसके बाद, शाम 7 बजे से 9 बजे के बीच, मां लक्ष्मी और दरिद्रता एक साथ आती हैं। लेकिन देवी लक्ष्मी दो प्रकार के लोगों के घर में नहीं जाती हैं।

इस स्थान को साफ रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा के देवता कुबेर और धन की देवी देवी लक्ष्मी होती हैं, जो धन और समृद्धि का प्रतीक हैं। इस स्थान को मातृ स्थान भी कहा जाता है। इसलिए इस स्थान पर कचरा या बेकार सामान नहीं रखना चाहिए।

इस स्थान को हमेशा साफ और सुथरा रखना चाहिए, जिससे आर्थिक लाभ होता है। घर का यह हिस्सा सकारात्मक ऊर्जा से भरा होता है, और यदि इस पर कूड़ा-कचरा रखा जाता है, तो देवी लक्ष्मी और कुबेर नाराज हो सकते हैं। इस स्थान को खाली रखना या बेकार भूमि छोड़ना आर्थिक समृद्धि के लिए शुभ माना जाता है।

धन माँ लक्ष्मी
धन माँ लक्ष्मी

आखिर धन माँ लक्ष्मी कैसे लोगों के घर नहीं जाती?

पंडित प्रदीप मिश्रा के अनुसार, जिन घरों के मुख्य द्वार हमेशा गंदगी से भरा होता है, वहीं मां लक्ष्मी कभी नहीं आती क्योंकि देवी लक्ष्मी को साफ़ि सफाई बहुत पसंद है। इसलिए लोगों को अपने मुख्य द्वार को साफ करना चाहिए और वहां गंगाजल छिड़कना चाहिए। इसके बाद, रोज़ाना शाम को वहां दीपक जलाना चाहिए, जिससे घर में मां लक्ष्मी का आगमन हो सके।

ये भी पढ़े : सुंदर और आसान मेहंदी डिजाइन | Mehndi Design Easy and Beautiful

रसोई में ऐसी चीजें नहीं रखनी चाहिए

रसोई गैस पर खाली और झूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए। चूल्हा हमेशा साफ रखना चाहिए। इससे घर में सुख और शांति बनी रहती है, और समाज में मान-सम्मान भी मिलता है। पुराणों में कहा गया है कि चूल्हे पर खाली बर्तन छोड़ने से घर में दरिद्रता आती है।

ऐसे लोगों के घर में कभी बरकत नहीं होती। मंदिर के बाद, रसोई सबसे पवित्र स्थान होता है, और इसे साफ और सुथरा रखना चाहिए, जिससे आर्थिक समृद्धि हो सके। इस समय झाड़ू लगाना गलत होता है।

सूर्योदय के बाद झाड़ू नहीं लगानी चाहिए

यदि आप सूर्योदय के बाद घर में झाड़ू लगाते हैं, तो यह दुर्भाग्य का संकेत माना जाता है। झाड़ू में देवी लक्ष्मी का वास होता है, और अगर कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय घर में झाड़ू लगाता है, तो देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती है और घर छोड़कर चली जाती है। यदि किसी कारणवश आपको झाड़ू लगाना पड़े तो घर की गंदगी को घर में ही रखें और सुबह साफ करके फेंक दें।

पंडित प्रदीप मिश्रा के अनुसार, जो लोग सूर्योदय के बाद भी चादर तानकर सोते हैं, उनके घर में मां लक्ष्मी कभी नहीं आती क्योंकि वह स्थान बहुत पवित्र होता है, और वहां सोने नहीं की आवश्यकता होती। ऐसे लोगों के घर में दरिद्रता आती है, जिससे सुख और शांति की कमी होती है।

ये भी पढ़े : नन्हे बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाए, जाने क्या रहेगा पूरा प्रोसेस

Leave a Comment