नन्हे बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाए, जाने क्या रहेगा पूरा प्रोसेस

सरकार के अनुसार, आधार कार्ड इस समय महत्वपूर्ण है। अगर आपको किसी होटल में ठहरना है, स्कूल जाना है, या बैंकिंग कार्य करना है, तो आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। बिना इसके, चीजें कठिन हो सकती हैं और लोगों को समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो इसके बिना बैंक और सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने में परेशानी हो सकती है। लेकिन, आपको इसे प्राप्त करने के लिए जल्दबाजी की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है, तो उसका आधार कार्ड समय पर बनवाना आवश्यक है, ताकि बाद में उन्हें कोई परेशानी न हो। बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको उनके जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

आपको अपने पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी। और आपको अपना पता साबित करने के लिए बिजली, पानी या फोन बिल जैसे कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Aadhar Update आधार कार्ड
आधार कार्ड

इस काम में करे जल्दी

बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको एक खास जगह पर जाना होगा, जिसे जन सुविधा केंद्र कहा जाता है। आधार नामांकन केंद्र खोजने के लिए आपको यूआईडीएआई वेबसाइट पर भी जाना होगा।

एक बार जब आपको केंद्र मिल जाए, तो आपको वहां जाना होगा और अपने बच्चे का नाम, जन्मतिथि, पता, और अन्य जानकारी के साथ एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद आधार कार्ड तैयार होने में लगभग तीन महीने का समय लगता है। इसका मतलब है कि आपको अपने बच्चे का नामांकन कराने के बाद 30 दिन तक इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़े : पाकिस्तान के इस जगह रहती है दुनिया की सबसे खूबसूरत औरतें, 60 साल की औरत भी दिखती है एकदम जवान

Leave a Comment