क्या आप जानते है भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है,जान ले ये जनरल नॉलेज का सवाल

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया और भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया है। यह स्थिति कर्नाटक के हुबली स्टेशन के सबसे बड़े रेलवे प्लेटफ़ॉर्म को राष्ट्र को सौंपने के बारे में है। भारतीय रेलवे को जोड़ने वाले एक राज्य के रूप में, यह दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है। भारत में पहली ट्रेन साल 1853 में चलाई गई थी, जो 21 मील की दूरी को कवर करती थी। हालांकि आज, भारतीय रेलवे नेटवर्क इतना बड़ा हो गया है कि यह दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्कों में से एक माना जाता है।

आज, भारतीय रेल में कई परिवर्तन आ गए हैं, जैसे कि हाईस्पीड ट्रेन और लोकल ट्रेनों का परिवर्तन। अब ट्रेन टिकट बुक करने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं होती, आप इसे ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही, भारत के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की बात करें, तो उत्तर रेलवे भारत के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क के रूप में गिना जाता है, जिसे 16 जोनों में विभाजित किया गया है। इन 16 जोनों में कई बड़े प्लेटफ़ॉर्म्स हैं, जिन्हें दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म के रूप में माना जाता है।

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म के रूप में जाना जाता है। हालांकि अब गोरखपुर को यह खिताब छिन लिया गया है और यह खिताब कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन को सौंप दिया गया है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत का सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की लिस्ट

हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन, कर्नाटक

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन, कर्नाटक, भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन भी माना जाता है। इसकी लंबाई 1505 मीटर है।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लंबाई के मामले में)

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, और यह कोलकत्ता का एक महत्वपूर्ण स्थान है, जो अंग्रेजों के शासनकाल से है। कोरोना महामारी के पहले, यह स्टेशन दिन में लगभग 10 लाख लोगों के लिए एक बाजार की तरह था। यह भारत के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। इसे कई फिल्मों में प्रमुख रूप से दिखाया गया है, और इसे कोलकत्ता की गर्वगाथा माना जाता है।

कितने प्लेटफॉर्म- 23

कितने रेलवे ट्रैक्स- 25

सेल्दाह रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल के कोलकत्ता का दूसरा भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन सेल्दाह रेलवे स्टेशन है। यहां हर दिन लाखों लोग यात्रा करते हैं, और यह स्टेशन भी अंग्रेजों के शासनकाल से है। इसका निर्माण लगभग 158 साल पहले हुआ था और यहां दिन में 10 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं। हालांकि, इसके बावजूद, इसे हावड़ा जंक्शन की तरह ज्यादा प्रसिद्ध नहीं माना जाता।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

कितने प्लेटफॉर्म- 21

कितने रेलवे ट्रैक्स- 27

ये भी पढ़े : महिलाएं दाढ़ी वाले लड़कों के प्रति अधिक आकर्षित क्यों होती हैं, एक स्टडी में खुल गया इसका राज

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

पहले का विक्टोरिया टर्मिनस, जिसे अब छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कहा जाता है, वह भारत के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है। इसके कई कारण हैं, इस स्टेशन को कई फिल्मों में दिखाया गया है और इसकी आर्किटेक्चर बहुत ही शानदार है, इसे एक महल की तरह बनाया गया है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर इंट्रास्टेट और इंटरसिटी ट्रेनें चलती हैं, और यहां से मुंबई के लोकल ट्रेनें भी जाती हैं। इस स्टेशन पर हमेशा भी भारी भीड़ होती है, और कोरोना के समय के बावजूद, यहां पर लोगों की गहरी आवाजाही का सिलसिला बरकरार है।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

कितने प्लेटफॉर्म- 18

कितने रेलवे ट्रैक्स- ४०

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

यह उत्तर भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। यहां ट्रेनों का बड़ा परिचालन होता है और यहां के यात्री गतिविधियों का भी काफी अधिक होता है। कोरोना लॉकडाउन से पहले, रोज़ यहां से लगभग 400 ट्रेनें गुजरती थीं। इस स्टेशन की आमदनी भी सबसे अधिक है, इसलिए यह बहुत प्रसिद्ध है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का एक हिस्सा दिल्ली मेट्रो के रेल नेटवर्क के साथ भी जुड़ा हुआ है, जिससे इसकी विशेषता बढ़ जाती है। इस स्टेशन को मॉडर्न तरीके से सुविधाजनक भी बनाया गया है।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

कितने प्लेटफॉर्म- 16

कितने रेलवे ट्रैक्स- 18

चेन्नई रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

चेन्नई रेलवे स्टेशन चेन्नई शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन है और यह बहुत बड़ा है। यह चेन्नई को कोलकता, नई दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों से जोड़ता है। यहां लगभग 5.5 लाख लोग रोज़ इसका इस्तेमाल करते हैं। यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस स्टेशन का निर्माण पुराने समय का है और यहां से आपको भारत के हर हिस्से के लिए कोई न कोई ट्रेन उपलब्ध होती है।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन)

कितने प्लेटफॉर्म- 17

कितने रेलवे ट्रैक्स- 30

भारत का सबसे बड़ा स्टेशन लंबाई के मामले में

गोरखपुर रेलवे स्टेशन, उत्तर प्रदेश

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे स्टेशन देश का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन गोरखपुर शहर के केंद्र में स्थित है। इस स्टेशन की लंबाई 1366.4 मीटर, यानी 4,483 फीट है, और इसमें कुल 10 प्लेटफॉर्म हैं।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लंबाई में)

कोल्लम जंक्शन, केरल

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

केरल के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन के रूप में मशहूर कोल्लम रेलवे स्टेशन की लंबाई 3837 फीट है। इस स्टेशन पर 6 प्लेटफॉर्म और 17 ट्रैक हैं, और यह केरल का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन भी है।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लंबाई में)

खड़गपुर जंक्शन, पश्चिम बंगाल

सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर जिले में स्थित खड़गपुर सबडिविजन का एक बड़ा रेलवे स्टेशन है। इसकी लंबाई 1,072.5 मीटर यानी 3519 फीट है। इस स्टेशन पर कुल 12 प्लेटफॉर्म हैं। यह जगह महेंद्र सिंह धोनी के लिए खास है क्योंकि इसी स्थान पर उन्होंने क्रिकेट करियर से पहले टिकट कलेक्टर का काम किया था।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लंबाई में)

पीलीभीत रेलवे स्टेशन, उत्तर प्रदेश

सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश में स्थित पीलीभीत रेलवे स्टेशन भी एक बड़ा रेलवे स्टेशन है। इसकी लंबाई करीब 900 मीटर है। इस स्टेशन पर केवल 4 प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन फिर भी यह बड़े रेलवे स्टेशनों में शामिल होता है।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लंबाई में)

बिलासपुर रेलवे स्टेशन, छत्तीसगढ़

सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित बिलासपुर रेलवे स्टेशन भी एक बड़ा रेलवे स्टेशन है, जो कई शहरों और राज्यों को जोड़ता है। इस स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई करीब 2631 फीट है और यहां कुल 8 प्लेटफॉर्म हैं। बिलासपुर रेलवे स्टेशन छत्तीसगढ़ के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में एक माना जाता है।(भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लंबाई में)

ये भी पढ़े : Gold Rate Today: देश के 12 शहरों में आज का सोने का रेट, जाने 24 और 22 कैरेट सोने का भाव

Leave a Comment