IRDAI : इस नए नियम के चलते अस्पतालों में इलाज कराना होगा बहुत आसान, जाने क्या कहता है ये नियम

IRDAI: जल्द ही, मेडिकल पॉलिसी धारकों को पूरी तरह से कैशलेस सुविधा का लाभ मिलेगा, जिसका मतलब है कि अस्पताल में उपचार के लिए कोई भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। वर्तमान में, पॉलिसी धारकों को अस्पताल में दाखिल होने पर कुछ धन जमा करने की दबाव डाला जाता है, जिसके लिए अस्पतालों द्वारा दबाव डाला जाता है। इस कैशलेस सेटलमेंट प्रक्रिया को सभी अस्पतालों में लागू करने के लिए बीमा नियामक IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) की स्थापना की है, और इसके निदेशक शेखर संपत कुमार को नामित किया गया है। उन्हें इस प्रक्रिया को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

IRDAI के मुताबिक

IRDAI के अनुसार, सामान्य पैनल प्रक्रिया और 100% कैशलेस सेटलमेंट सिस्टम को देशभर के अस्पतालों में पूरी तरह से कैशलेस मेडिकल इंश्योरेंस के लिए एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया गया है। वर्तमान में, कैशलेस सेटलमेंट सुविधा केवल 49% अस्पतालों में उपलब्ध है। यही कारण है कि समिति के अध्यक्ष स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक एस प्रकाश द्वारा एक आदेश जारी किया गया है, जिसमें समिति को राष्ट्रव्यापी कैशलेस निपटान शुरू करने का उद्देश्य साप्ताहिक अपडेट प्रदान करने का आदेश दिया गया है। यह जरूरी है कि यह सिस्टम दोपहर के बाद काम करना शुरू करेगा।

बीमा नियामक ने शेखर संपत कुमार को तीन साल के लिए जीआईसी के स्वास्थ्य बीमा निदेशक और बीमा लोकपाल के रूप में नियुक्त किया है, और वह चेन्नई में इस महीने के अंत तक कार्यभार संभाल सकते हैं। शेखर संपत कुमार ने एक दशक पहले पीएसयू जनरल इंश्योरर्स के लिए चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए दरों के मानकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब वह सभी अस्पतालों को कैशलेस सुविधा के तहत लाने और उनके लिए जनरल प्रॉसेसिंग रेट्स लागू करने की दिशा में काम करेंगे।

ये भी पढ़े : सोने का भाव आज का: सोने के भाव में कमी के चलते खरीदने वालो की हुई मोज़, त्यौहार से पहले हो रही जमकर खरीदारी

Leave a Comment