1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है और 1 हेक्टेयर में कितना बीघा होते है, जानिये पूरा गणित

1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है:खेती में जमीन का मापन करने के तरीके विभिन्न हो सकते हैं और इसे हर राज्य में अलग-अलग नियमों के तहत किया जा सकता है। विभिन्न राज्यों में जमीन के मापन के लिए विभिन्न माप होते हैं, जैसे कुछ जगहों पर जमीन का मापन बीघा के हिसाब से किया जाता है, तो कुछ जगहों पर जमीन का सौदा एकड़ के हिसाब से हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको सामान्य भाषा में बताने का प्रयास कर रहे हैं कि आखिर बीघा, एकड़ और हेक्टेयर क्या होते हैं और 1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है.

शहरों में 1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है, वैसे शहरों में जमीन का मापन अक्सर गज के आधार पर होता है और इसके आधार पर सौदे होते हैं। कुछ शहरों में, सौदे स्क्वायर फीट के हिसाब से किए जाते हैं, और अधिकांश फ्लैट्स में स्क्वायर फीट ही उपयोग किया जाता है। हालांकि, खेती में इसकी अलग व्यवस्था होती है.

1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है

1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है
1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है

बीघा के माप के दो तरीके होते हैं, और यह विभिन्न राज्यों में भिन्न रूपों में उपयोग किया जाता है। राजस्थान में इसका ज्यादातर प्रयोग होता है, और जमीन के मूल्य इत्यादि को बीघा के हिसाब से निर्धारित किया जाता है। इसमें दो प्रकार के बीघा होते हैं, और दोनों के आयाम अलग-अलग होते हैं। कई राज्यों में, कच्चा बीघा और कई राज्यों में पक्का बीघा मान्य होता है।

कच्चा बीघा के हिसाब से, इसमें 1008 वर्ग गज की जमीन होती है। इसके अलावा, इसका मूल्यांकन 843 वर्ग मीटर, 0.843 हेक्टेयर, और 0.20831 एकड़ के बराबर होता है। एक पक्का बीघा में 27225 वर्ग फीट होते हैं और 3025 वर्ग गज और 2529 वर्ग मीटर की जमीन होती है।

1 बीघा = 27,000 वर्ग फुट

वास्तव में, 1 बीघा जमीन में 20 डिसमिल जमीन होती है। इसके अलावा, हर राज्य में डिसमिल को विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे कि विस्वा, लठ्ठा, कठ्ठा, आदि। कई बार इनका क्षेत्रफल भी भिन्न हो सकता है, हालांकि, सामान्य रूप से, 100 डिसमिल में एक एकड़ होता है।

एक एकड़ में कितना बीघा

एक एकड़ में 4840 वर्ग गज की जगह होती है। वहीं, एक एकड़ का क्षेत्रफल 4046.8 वर्ग मीटर, 43560 वर्ग फुट और 0.4047 हैक्टेयर है।

1 हेक्टेयर में कितने बीघा

सबसे बड़ा मापन हेक्टेयर होता है। एक हेक्टेयर में 3.96 पक्का बीघा होता है, और यदि हम कच्चा बीघा के हिसाब से देखें, तो एक हेक्टेयर में 11.87 कच्चा बीघा होता है। वैसे ही, एक हेक्टेयर में 2.4711 एकड़ होता है, और मीटरों में देखें तो इसमें दस हजार वर्ग मीटर होते हैं।

इसके अलावा, कई जगहों पर जमीन का मापन गज, मीटर, मरला, कनाल, बिस्वा, अन्नकदम, रूड, छातक, कनाल, कोटा, सेंट, पर्च, गुंठा आदि के आधार पर भी होता है। हालांकि, पूरे देश में एकड़ और हेक्टेयर को मानक माना जाता है।

भारत में बीघा का मूल्य
  • उत्तर भारत (उत्तर भारत भर में): 1 बीघा = 900-3025 वर्ग गज
  • मध्य भारत (मध्य प्रदेश): 1 बीघा = 1333.33 वर्ग गज
  • पश्चिम भारत (गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों) : 1 बीघा = 1936 वर्ग गज
  • पूर्वी भारत (बंगाल और असम): 1 बीघा = 1600 वर्ग गज

ये भी पढ़े : 1 बीघा में कितने गज़ होते है, जानिये इसका सूत्र,ज्यादातर लोग नहीं जानते ये छोटी सी बात

Leave a Comment