हरियाणा में मुकेश अंबानी बनाएंगे सपनो का शहर, 8000 एकड़ की भूमि पर बनेगी यह स्मार्ट सिटी

देशवासियों के लिए एक और अच्छी खबर है। भारत और एशिया के सबसे धनी कारोबारी मुकेश अंबानी हरियाणा में लगभग एक बड़े प्रोजेक्ट पर स्मार्ट सिटी बसाने का काम कर रहे हैं। इस क्षेत्र में उन्हें विश्वस्तरीय शहर बनाना है। यह एक स्मार्ट शहर होगा। मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप, जिसका निर्माण रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सडीयरी कंपनी करने जा रही है।

एमईटी सिटी दिल्ली एनसीआर का बड़ा इकोनॉमिक सेक्टर हरियाणा के झज्जर में बनाया जा रहा है, जो गुरुग्राम के पास है। 8,000 एकड़ की जमीन पर एक ग्रीनफील्ड सिटी बनाने की योजना है। यहां पहले से ही 220 केवी बिजली सबस्टेशन, वॉटर सप्लाई नेटवर्क, ट्रीटमेंट प्लांट और सड़कों का नेटवर्क मौजूद है।

जापान की चार सबसे बड़ी कंपनियां होंगी मौजूद

मौजूदा समय में चार जापानी कंपनियों (निहोन कोहेन, पैनासोनिक, डेंसो और टी-सुजुकी) ने नई रिलायंस स्मार्ट सिटी को अपना नया घर बताया है। निहोन कोहेन का उत्पादन भारत में सबसे बड़ा होगा। एमईटी सिटी एक इंडस्ट्रीयल टाउनशिप शहर भी है।

एमईटी सिटी के सीईओ एसवी गोयल ने कहा कि 400 से अधिक इंडस्ट्रीयल ग्राहक हैं। उन्हें उत्तर भारत में सबसे तेजी से विकसित हो रहे ग्रीनफील्ड स्मार्ट शहरों में से एक में “वॉक-टू-वर्क मास्टरप्लान” बनाया गया है। यह शहर भी प्लग-एन-प्ले इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करता है जो कंपनियों को वहां स्थापित करना चाहते हैं।

ये सुविधाएं सिटी में उपलब्ध होंगी

नए रिलायंस शहर का सबसे बड़ा आकर्षण दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा-ग्रेटर नोएडा और एनसीआर से अच्छी कनेक्टिविटी है। यह शहर कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे के पास और नई दिल्ली के IGI एयरपोर्ट के पास है, दोनों महत्वपूर्ण स्थान हैं। दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर (डीएमआईसी) से रेल कनेक्टिविटी मिलेगी।

Leave a Comment