महिलाएं दाढ़ी वाले लड़कों के प्रति अधिक आकर्षित क्यों होती हैं, एक स्टडी में खुल गया इसका राज

एक स्टडी में पता चला है कि महिलाएं दाढ़ी वाले लड़कों के प्रति अधिक आकर्षित क्यों होती हैं। जानिए इसका राज की क्यों दाढ़ी वाले मर्द अधिक आकर्षित होते है

चाहे कोई पुरुष हो या महिला, हर किसी की इच्छा होती है कि वह अपने बाहरी रूप में आकर्षक दिखें और उन्हें देखकर कोई उनका मजाक ना उड़ा सके। इसके लिए वे ट्रेंड, फैशन, और स्टाइल को महत्व देते हैं। पिछले कुछ सालों से, पुरुषों के बीच एक ऐसा ट्रेंड देखा जा रहा है, जिसमें पुरुष अब अपनी दाढ़ी को बढ़ाकर रखने को अधिक महत्व देते हैं, जबकि पहले वे क्लीन शेव को अधिक पसंद करते थे।

सचमुच, यह बात सिर्फ दिखावे की बात नहीं है, बल्कि इसका महत्व यहाँ तक है कि जिन्हें हम आकर्षित करते हैं, उन्हें हमारी प्राथमिकता कैसे प्राप्त होती है। खासतर पुरुषों के व्यक्तिगत रूप से महिलाओं को पसंद आता है, तो वे अपनी चुनौती के साथ भी आ सकते हैं। इसी कारण, बहुत से पुरुष अब अपनी दाढ़ी को बढ़ाने का महत्व देते हैं, लेकिन क्या वाकई महिलाएं इसे पसंद करती हैं? इस प्रश्न का उत्तर एक अध्ययन ने दिया है।

क्या तर्क देता है विज्ञान

आमतौर दाढ़ी को आधेर में मर्दाना और आत्मविश्वास बढ़ाने का माना जाता है। Bossman वेबसाइट के अनुसार, यह चेहरे को सुंदर रखने में मदद कर सकता है। दाढ़ी के पीछे छिपे चेहरे के दाग-धब्बे चेहरे की स्थानीयता को बढ़ा सकते हैं और आपको फिल्म स्टार की तरह दिखा सकते हैं। यह आपकी थिन थोड़ी और चेहरे के आकार को भी छिपा सकता है। वहीं, महिलाओं के मनोविज्ञान के अनुसार, ज्यादातर दाढ़ी वाले पुरुष उन्हें अधिक परिपक्व लगते हैं क्योंकि वे ज्यादा वयस्क दिखते हैं।

स्टडी क्या कहती है दाढ़ी वाले लोगो के लिए

2020 में, बर्नाबी जे. डिक्सन और रॉबर्ट सी. ब्रुक्स ने एक अध्ययन किया, जिसमें महिलाओं को दाढ़ी वाले और बिना दाढ़ी वाले पुरुषों की तस्वीरें दिखाई गईं। इसमें ज्यादातर महिलाएं ने दाढ़ी वाले पुरुषों को स्वस्थ और आकर्षक माना। उन्हें ये लगा कि वे महिलाओं को अधिक मस्कुलिन और मनोहर लगते हैं। एक ऐसा ही अध्ययन 2016 में “इवोल्यूशनरी बायोलॉजी” में प्रकाशित हुआ था, जिसमें 8500 महिलाओं से पुरुषों की दाढ़ी की तुलना करनी थी। यहां भी महिलाएं ने दाढ़ी वाले पुरुषों को पसंद किया।

दाढ़ी Why-are-women-attracted-more-to-beard-guys
दाढ़ी

इसलिए, अगर आप अपने शैली में बदलाव करना चाहते हैं, तो इस अध्ययन के आधार पर यह फायदेमंद हो सकता है। इस अध्ययन में कुछ पुरुषों की तस्वीरें शामिल थीं, जिन्होंने 5 दिन पहले शेविंग की थी, कुछ ने 10 दिन पहले और कुछ ने 4 हफ्ते पहले शेविंग की थी। जब इस अध्ययन में शामिल लड़कियों और महिलाओं से उनके बॉयफ्रेंड की चयन के बारे में पूछा गया, तो सभी महिलाएं ने दाढ़ी वाले पुरुषों को पसंद किया।

रिलेशनशिप के लिए बेहतर

इस नए शोध में यह भी प्रकट हो रहा है कि जिन पुरुषों ने दाढ़ी बढ़ाई है, वे अपने रिश्तों को दीर्घकालिक देखभाल करने की दिशा में रुचि रखते हैं। शोध के अनुसार, उन पुरुषों के साथ भी महिलाएं और लड़कियां अपने रिश्तों में विश्वास करती हैं जो न केवल अच्छे व्यक्तित्व बल्कि दाढ़ी के साथ-साथ गूड़ ग्रूमिंग करते हैं। पिछले कुछ सालों में आये इस बदलाव के परिणामस्वरूप, बहुत सारे पुरुष अब दाढ़ी बढ़ाने के प्रति रुचाते हैं।

दाढ़ी वालों पर ज्यादा भरोसा

इस अध्ययन में यह भी प्रकट हुआ कि महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों पर अधिक भरोसा करती हैं। इस अध्ययन में शामिल महिलाएं ने वह पुरुषों को ज्यादा योग्य माना जिनके चेहरे पर पूरी दाढ़ी थी। साथ ही, महिलाएं ने हल्की दाढ़ी वाले पुरुषों को पूरी दाढ़ी वाले और क्लीन शेव वाले पुरुषों की तुलना में अधिक आकर्षित माना।

ये भी पढ़े : हरियाणा के हर जिले में किसानो के लिए खोले जाएंगे 4 नए पैक्स, दी जाएगी 176 तरह की सेवाएं

Leave a Comment