भारत की ये खूबसूरत जगह नहीं है किसी जन्नत से कम,एक बार चले गए तो वापिस आने का नहीं लोगे नाम

अगर आप 20 हजार रुपये से भी कम खर्च में भारत की इन खूबसूरत जगहों में घूमने का विचार कर रहे हैं, तो इस लेख को आप जरूर पढ़ें

भारत की विशाल संस्कृति और परंपराओं के कारण भारत को विश्व भर में एक अनूठा देश कहा जाता है। भारत हरे भरे जंगलों, विशाल समुद्रों और हिमालयों से भरपूर है, जहां आपको निश्चित रूप से कई अद्भुत स्थान देखने को मिलेंगे। इस लेख में आज हम आपको बताएंगे की 20 हजार रुपये से भी कम खर्च में भारत में क्या क्या देख सकते हैं।

Kerala(केरला)

केरल के बैकवॉटर और लैगून जैसी मोहित कर देने वाली सुंदरता ने हर साल 10 मिलियन से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया है। ये राज्य नारियल के पेड़ों और हाथियों से भरा है, जो उसकी जैव विविधता और सांस्कृतिक विरासत को समृद्ध करता है। केरल में घूमने के लिए इतनी जगह हैं कि 20,000 रुपये से भी कम में आपका टूर पूरा हो सकता है। केरल में घूमने के लिए मुन्नार, एलेप्पी और कोवलम सबसे अच्छे स्थान हैं। यहां चार से पांच दिन के टूर में प्रति व्यक्ति 15 हजार से 45 हजार रुपये खर्च हो सकते हैं।

भारत की 7 ऐसी सुंदर घाटियां, जो देखते ही आपको फोटो खिंचने के लिए कर देंगी मजबूर

Jammu and kashmir(जम्मू और कश्मीर)

धरती का स्वर्ग कहलाने वाला कश्मीर पर्यटकों की पहली पसंद है। हनीमून मनाने के लिए भी अधिकांश कपल्स जम्मू कश्मीर जाते हैं। यह छोटा सा “भारत का स्विट्जरलैंड” सर्दियों में बर्फ से ढक जाता है और पूरे वसंत में फूलों से ढक जाता है। लकड़ी के कॉटेज, फूलों से भरे शिकारे और बर्फ से ढके पहाड़ों से कश्मीर की खूबसूरती बढ़ी है। गुलमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर भी घूमने के लिए जाना चाहिए। गुलमर्ग में फूलो से सजी बोटों के साथ स्की एडवेंचर बहुत लोकप्रिय है। 3 से 4 दिनों की एक यात्रा में आपको प्रति व्यक्ति 2 हजार से 8 हजार रुपये मिल सकते हैं।

इन जगहों पर घूमकर अपनी श्रीनगर यात्रा का मज़ा दोगुना करें।

Himachal Pardesh(हिमाचल प्रदेश)

खूबसूरत

भारत में हिमाचल प्रदेश जैसा सुंदर राज्य सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इस जगह को साहसी लोगों और प्रकृति प्रेमियों ने बहुत पसंद की है। यहां की सुखद जलवायु और हरे-भरे पहाड़ों ने दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित किया है। तो अब आप इंतजार कर रहे हैं क्या? 20 हजार रुपये से भी कम में आप इस यात्रा को बुक कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में देखने लायक स्थानों में शामिल हैं शिमला, मनाली, धर्मशाला और मैक्लोडगंज, जो भारत की बहुत प्रसिद्ध जगह हैं। 3 से 4 दिनों के लिए आप 8 हजार से 30 हजार रुपये में अपनी यात्रा बना सकते हैं।

ये सुंदर हिल स्टेशन अमृतसर के निकट हैं, जहां आप अपनी छुट्टी बिताने के लिए जा सकते हैं

Sikkim(सिक्किम)

खूबसूरत

यदि आप एक ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जहां आप अपने शरीर और मन को शांति दे सकें, तो सिक्किम है। चीन, नेपाल और भूटान के बॉर्डर सिक्किम को घेरते हैं। हर साल, पर्यटक इस आकर्षक स्थान पर आते हैं। सिक्किम के प्रमुख स्थानों में गंगटोक, पेलिंग और गुरुडोंगमार झील शामिल हैं। यहां आप पहाड़ियों के बीच शांति से बैठ सकते हैं, युक्सोम और जोंगरी ट्रेल पर ट्रेकिंग कर सकते हैं, या तीस्ता नदी पर रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। यहां एक व्यक्ति दो से तीन दिन में 10 हजार से 38 हजार रुपये खर्च कर सकता है।

अगर आप पहाड़ों पर घूमने की इच्छा रखते हैं, तो भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, सिक्किम आप एक बार जरूर जाएं।

Rajasthan(राजस्थान)

राजस्थान राजसी महलों और सुंदर रेगिस्तानों के लिए प्रसिद्ध है। राजस्थान अपने अतिथि को शाही ढंग से स्वागत करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। अगर आप लग्जरी यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो राजस्थान भारत में सबसे अच्छा स्थान है। यह स्थान अपने मंदिरों, किलो, रंगों और हवेलियों की परंपराओं को एकत्र करता है। 20,000 रुपये से कम में राजस्थान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यहां के प्रमुख स्थान उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और माउंट आबू हैं।

अगर आप Rajasthan जा रहे हैं तो यहाँ के इन स्वादिष्ट भोजनों को जरूर ट्राइ करें; आप चाइनीज और डोसे का स्वाद भूल जाएंगे।

Mizoram(मिजोरम)

खूबसूरत

मिजोरम, जिसे “भारत के छिपे हुए गहने” के रूप में जाना जाता है यह उत्तर-पूर्वी भारत का एक सुंदर द्वीप है। हालांकि, इसकी सुंदरता के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, जिसकी वजह से ये स्थान पर्यटकों के मुकाबले बहुत सस्ता है। शानदार स्थानों और दिलचस्प लोगों से भरपूर ये स्थान किसी को भी मोहित कर सकते हैं। आइजोल और लुंगलेई यहां महत्वपूर्ण स्थान हैं। यहां आप ट्रैकिंग कर सकते हैं या प्रकृति के बीच शांति से बैठ सकते हैं, शहर की व्यस्तता से दूर। तीन दिन की यात्रा पर एक व्यक्ति 7 हजार रुपये तक खर्च कर सकता है।

गंगटोक में प्राकृतिक सुंदरता के बीच कई सुंदर स्थान हैं, जिन्हें देखने के बाद आप दंग रह जाओगे

Meghalaya(मेघालय)

मेघालय को बादलों का घर कहा जाता है। मेघालय राज्य बांग्लादेश और असम घाटी की सीमा पर है। शानदार झरनों और एशिया की सबसे लंबी गुफाओं के घर यह राज्य चट्टानी और विशाल पहाड़ों से सजा है, जो इस स्थान को प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग बनाता है। यहां के सुंदर स्थानों को कम पैसों में भी देख सकते हैं। यहां महत्वपूर्ण स्थान मौसिनराम और चेरापूंजी हैं। मेघालय, चिड़ियाघर, झरनों, गुफाओं और एलिफेंट फॉल्स के लिए बहुत लोकप्रिय है। 2 से 3 दिन के टूर 9 हजार रुपये प्रति व्यक्ति खर्च हो सकते हैं।

बीच से म्यूजियम तक, कन्याकुमारी की सबसे अच्छी जगहों पर एक बार घूमने जरूर जाएं।

Leave a Comment