Today Tomato Price : मार्केट में टमाटर के भाव में आई भारी गिरावट,सातवें आसमान से औंधे मुंह गिरा टमाटर का भाव

Today Tomato Price : पिछले कुछ महीनों में टमाटर की कीमतें लगातार बढ़ी हैं, जिससे मध्यमवर्गीय परिवारों का बजट खराब हो गया है। हालाँकि, टमाटर का रेट अब कम होने वाला है। इससे आम लोगों को बहुत राहत मिलेगी। नासिक जिले की बाजार मंडियों (APMC) में टमाटर की कीमतें घट गई हैं। चार दिन में टमाटर की कीमत पचास प्रतिशत गिर गई है। नासिक, पिंपलगांव और लासलगांव मंडियों में टमाटर की आवक बढ़ी है। टमाटर का मूल्य अब भी कम होगा।

मुंबई की भायखला सब्जी मंडी में आज टमाटर 100 रुपये प्रति किलो में बिक रहा है, जो कल तक 130 से 140 रुपये प्रति किलो में था। टमाटर अब सस्ती कीमत मिल रहा है। टमाटर जल्द ही 200 रुपये प्रति किलो से 40 से 45 रुपये प्रति किलो होने की उम्मीद है। नागपुर में थोक बाजार में टमाटर 40 रुपये प्रति किलो बिकने लगा है।

नासिक मंडी में अचानक आवक बढ़ा 

Today Tomato Price टमाटर की आवक बढ़ने से कीमतें तेजी से घट सकती हैं। नासिक जिले की तीन मंडियों में यह समर्थन मिल रहा है। वहां, एक दिन में थोक टमाटर की कीमत 650 रुपये प्रति क्रेट तक कम हो गई है, जिसमें टोकरे में 20 किलोग्राम तक टमाटर होता है। गुरुवार को प्रति क्रेट की कीमत 1,100 से बढ़कर 1,750 रुपये हो गई थी। मुंबई के खुदरा बाजारों में अब तक टमाटर की कीमत 160-200 रुपये प्रति किलो है, जो अब घटती हुई नज़र आ रही है।

गुरुवार को पिंपलगांव, नासिक और लासलगांव एपीएमसी में लगभग 25,000 क्रेट टमाटर की दैनिक आवक हुई। नासिक की दैनिक आवक 5,000 से 10,000 क्रेट है, जबकि राज्य की सबसे बड़ी टमाटर मंडी पिंपलगांव की 1,500 से 15,000 क्रेट है। यही नहीं, एक सप्ताह पहले लासलगांव मंडी में प्रतिदिन 350 से 1,500 क्रेट टमाटर की आवक होती थी।

टमाटर के भाव और गिरने की संभावना

मुंबई में 30 रुपये प्रति किलो की नियमित दर पर टमाटर मई के मध्य तक बिक रहा था। लेकिन 13 जून को कीमतें दोगुनी हो गईं, और 50 से 60 रुपये प्रति किलो बिकने लगा। 24 जुलाई को कीमतें प्रति किलो 200 रुपये हो गईं।

एपीएमसी वाशी (Vashi APMC) के निदेशक शंकर पिंगले ने बताया कि गुरुवार को पिछले दो दिनों से कुछ गिरावट के साथ वाशी में थोक टमाटर की कीमत 70-80 रुपये थी। टमाटर बारिश के कारण उत्तर भारत में नहीं जा रहा है, इसलिए टमाटर की आवक बढ़ी है। इसलिए आपूर्ति थोड़ी बढ़ी, जबकि मांग स्थिर रही। लेकिन मैं अगस्त के अंत तक भाव में कोई कमी नहीं देखता।

Leave a Comment