29 करोड़ की लागत से बदलेगी इस रेलवे स्टेशन की सूरत, अमृत भारत योजना के तहत होगा निर्माण

यात्रियों की अधिक सुविधा के लिए सोनीपत रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाया जाएगा। रेलवे मंत्रालय इस कार्य पर 29 करोड़ रुपये खर्च करेगा। अमृत भारत योजना में रेलवे स्टेशन को न सिर्फ हाईटेक किया जाएगा।

बल्कि 600 वर्ग मीटर के एक मंजिला भवन में फूड कोर्ट, कैफे, वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम और बुकिंग ऑफिस भी बनाया जाएगा। 6 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से शिलान्यास करेंगे।

समारोह में होंगे ये नेता शामिल 

दर्शना जरदोश, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय राज्यमंत्री राव साहेब पाटिल दानवे भी समारोह में भाग लेंगे। सोनीपत रेलवे जंक्शन पर सांसद रमेश कौशिक और रेलवे अधिकारी एक विशेष कार्यक्रम में भाग लेंगे।

सुबह 9:30 बजे समारोह का शुभारंभ होगा। देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण राष्ट्रीय समारोह में शुरू होगा। सोनीपत रेलवे स्टेशन भी इसमें है। रेलवे जंक्शन के पुनर्निर्माण के बाद यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिलेगी। स्टेशन परिसर में कार्यक्रम को लेकर अंतिम तैयारी की जा रही है।

रेलवे जंक्शन पर होंगे ये काम

600 वर्ग मीटर क्षेत्र में एक मंजिला भवन बनाने के लिए पुराना आरएमएस कार्यालय और बुकिंग कार्यालय का भवन तोड़ा जाएगा। उस इमारत में भूतल पर फूड कोर्ट, बुकिंग कक्ष और प्रतीक्षालय बनाया जाएगा। प्रथम तल पर कैफेटेरिया है। प्रशासनिक कार्यालय भी बनाए जाएंगे।

निर्माण कार्यालय के चलते बुकिंग कार्यालय को अस्थायी तौर पर बंद पड़े ट्रेन पूछताछ कार्यालय में स्थानांतरित किया जाएगा। यहां पर कुछ अतिरिक्त काउंटर बनाए जाएंगे।

इन सुविधाओं से लैस होगा स्टेशन

सर्कुलेटिंग क्षेत्र में पार्किंग, यातायात के लिए अलग-अलग प्रवेश और निकास, दिव्यांगों के लिए प्रवेशद्वार पर रैंप, शौचालय, जल बूथ और पैदल पार पथ की सुविधा होगी। GSP-आधारित प्लेटफार्म घड़ी भी स्टेशन क्षेत्र में लगाई जाएगी।

स्टेशन क्षेत्र में रात्रि प्रकाश व्यवस्था के लिए आधुनिक एलईडी आधारित प्रकाश व्यवस्था स्थापित है, और सर्कुलेटिंग क्षेत्र में सजावटी पोल लगाए गए हैं। एलईडी टीवी कार्यकारी, आरक्षित लाउंज और VIP कक्ष में होगा। आधुनिक शौचालयों को प्लेटफार्म पर बनाया जाएगा।

अन्य कार्यों में 12 मीटर चौड़ा फुट ओवरब्रिज, पांच स्वचालित सीढि़यां, दो लिफ्ट और शेड का नवनिर्माण शामिल हैं। अमृत भारत योजना यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं देगी।

स्टेशन का काम इस दिन से शुरू 

सोनीपत रेलवे जंक्शन, जो ए ग्रेड श्रेणी में है, हर दिन करीब 40 हजार यात्री दिल्ली और अंबाला जाते हैं। रेलवे जंक्शन को यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 29 करोड़ रुपये से पुनर्निर्माण किया जा रहा है।

6 अगस्त को शिलान्यास कार्यक्रम के साथ ही पुनर्विकास का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। -अजय माइकल, जनसंपर्क अधिकारी, दिल्ली मंडल, रेलवे।

Leave a Comment