हरियाणा के इस शहर में बन रहा है स्मारक, 1857 की क्रांति में हुए शहीदों को किया जाएगा याद

अंबाला कैंट में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की क्रांति के सैकड़ों योद्धाओं और सेनानियों की याद में स्मारक बनाया जा रहा है।इस लड़ाई में देश के लिए हजारों लोगों ने अपनी जान दे दी। अब इन शहीदों की याद में करोड़ों रुपये की लागत से अंबाला में शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है। जो आने वाले समय में लोगों को आकर्षित करेगा।

अंबाला-दिल्ली नेशनल हाइवे पर एक शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है। अंबाला में बन रहा शहीदी स्मारक एक अलग ही आकर्षण का केंद्र होगा। इस शहीदी स्मारक का निर्माण लगभग 300 करोड़ रुपये में होगा। पर्यटकों के लिए इस शहीदी स्मारक में म्यूजियम गैलरी, ऑडियो विजुअल हॉल, लॉबी, शहीदी वॉल पर वीआईपी कार्यक्रम, 2 हजार लोगों के बैठने के लिए थियेटर, एग्जीबिशन हॉल, फूड कोर्ट, टॉयलेट ब्लॉक, रिर्हसल रूम, फिल्टरेशन रूम सहित अनेक सुविधाएं होंगी।साथ ही 150 फुट ऊंचा मेमोरियल टॉवर भी होगा। यहां हाई स्पीड लिफ्ट, आर्ट गैलरी, वॉटर बॉडी आदि भी होंगे। इस स्मारक में अंडरग्राउंड डबल बेसमेंट पार्किंग सुविधा भी होगी। वीवीआईपी के आने-जाने के लिए यहां हेलीपैड भी होगा।

9 महीने में स्मारक बनकर हो जाएगा तैयार

गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि यहां पर बहुत बड़ा राष्ट्रीय और वैश्विक स्मारक बनाया जा रहा है। 1857 में आजादी की पहली लड़ाई हुई। हमारे इतिहास में कई नवीन शासक आए, लेकिन वे इन शहीदों को कभी नहीं याद किया। इसलिए 22 एकड़ क्षेत्र में उनकी स्मृति में शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है। जिसकी लागत लगभग 300 करोड़ से अधिक है। जिसका टेंडर हो चूका है। उनका कहना था कि एक हेलीपेड भी बनाया जा रहा है और सारी दुनिया इसे देखने आएगी। हम प्रयास करेंगे कि प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करें। विज ने कहा कि ये स्मारक 9 से 10 महीने में बनकर तैयार हो  जाएगा।

Leave a Comment