हरियाणा के हर जिले में किसानो के लिए खोले जाएंगे 4 नए पैक्स, दी जाएगी 176 तरह की सेवाएं

हरियाणा में किसानों की सामृद्धिकरण को बढ़ावा देने के लिए हर गांव में प्राइमरी कृषि क्रेडिट सोसायटी की स्थापना की जाएगी। प्रदेश के हर जिले में 4 प्राइमरी सोसायटी केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिससे हरियाणा में कुल 6750 सोसायटी केंद्र होंगे।

हरियाणा राज्य सहकारिता बैंक और हरको बैंक के चेयरमैन, हुकम सिंह भाटी, ने इसके साथ ही बताया कि सरकार किसानों को सामृद्धिकरण के लिए हर गांव में पैक्स खोलेगी। इन पैक्सों के साथ ही सीएससी सेंटर भी शुरू किया जाएगा, जिसके माध्यम से किसानों को घर बैठे विभिन्न सुविधाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी। वर्तमान में पैक्स सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत हरियाणा के किसानों की सामृद्धिकरण पर बल दिया जा रहा है, और यह पूरे प्रदेश को कवर करेगा।

6750 पैक्स खुलेंगे हरियाणा राज्य में

हरियाणा में किसानों की समृद्धि के लिए हर गांव में पैक्स की शाखा खोली जाएगी, जिससे प्रदेश में पैक्सों की संख्या बढ़कर 6750 हो जाएगी।हरियाणा में किसानों को सामृद्धि प्राप्त करने के लिए हर गांव में प्राइमरी कृषि क्रेडिट सोसायटी की शाखाएं खोली जाएंगी, जिसके साथ ही सीएससी सेंटर भी शुरू किया जाएगा।

महिलाओं को भी होगा इसका फायदा

हरियाणा राज्य सहकारिता बैंक और हरको बैंक के चेयरमैन, हुकम सिंह भाटी, ने बताया कि सरकार किसानों को सामृद्धिकरण के लिए हर गांव में पैक्स खोलेगी। इन पैक्सों के साथ ही सीएससी सेंटर भी शुरू किया जाएगा, जिसके माध्यम से किसानों को घर बैठे 176 प्रकार की सेवाएं मिलेंगी, जैसे पेट्रोल पंप और रोजगार के अवसर। इसके अलावा, पैक्सों के माध्यम से लोगों को ऋण प्राप्त करने का अवसर भी मिलेगा, और सरकार द्वारा योजना बदलते हुए, 4 महिलाओं को जेएलजी में रोजगार स्थापित करने के लिए 50 हजार रुपए का ऋण प्रदान किया जाएगा।

16 पैक्स को मिला मॉडल पैक्स का दर्जा

हुकम सिंह भाटी ने इसके साथ ही बताया कि प्रदेश में 16 पैक्स को मॉडल पैक्स की गुणवत्ता देने का निर्णय लिया गया है, और इन पैक्सों पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश सरकार कामकाज में है किसानों को घर बैठे विभिन्न सेवाएं प्रदान करने के लिए, और आने वाले समय में एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें : Aditya L1 Mission: ISRO के आदित्य L1 सोलर मिशन की हर बात जानिए, क्या करेगा और कब तक पहुंचेगा

 

Leave a Comment