Altina Schinasi: कैट-आई के फ्रेम बनाने वाली अल्टीना शिनासी की कहानी, जाने क्यों गूगल ने बनाया डूडल

Atlina Schinasi:क्या आप जानते हैं कि कैट-आई फ्रेम बनाने वाली अल्टीना शिनासी की 116वीं जयंती आज है? Google Doodle Celebrates 116th Birthday of Cat Eye Body Designer Altina Schinasis

कुछ समय पह्ले लिमिटेड तरह के चश्मे ही बाजार में मिला करते थे.पर बाद में, जब कैट-आई चश्मे के फ्रेम बाजार में आए। ये फ्रेम लोगों को बहुत पसंद आए। यह महिलाओं से लेकर पुरुषों तक फैल गया और कूल बनने लगा। आपने ऐसे कई फ्रेम देखे होंगे, लेकिन क्या आप इसे बनाने वाले प्रसिद्ध डिजाइनर के बारे में जानते हैं? दरअसल, ये अल्टीना शिनासी (Altina Schinasi) नामक एक महिला अमेरिकी कलाकार, डिजाइनर और अविष्कार हैं। अल्टीना शिनासी को ट्रेंडी “कैट-आई” चश्मे के फ्रेम बनाने के लिए जाना जाता है। आज गूगल अल्टीना, यानी “टीना” शिनासी का 116वां जन्मदिन है।

न्यूयॉर्क में बहुत कुछ किया

अल्टीना 4 अगस्त 1907 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में जन्मी। उन्होंने वहीं हाई स्कूल पूरा किया और फिर पेंटिग की पढ़ाई करने के लिए पेरिस चली गईं। पेरिस में ही उन्होंने कुछ अलग करने का निर्णय लिया। पेरिस से पढ़ाई पूरी करके उन्होंने न्यूयॉर्क वापस आकर कला विद्यार्थी संघ में शामिल हो गए, जहां उन्हें अपनी क्षमता को सुधारने का अवसर मिला।

अल्टीना ने न्यूयॉर्क में ही फिफ्थ एवेन्यू पर विंडो ड्रेसर के रूप में काम किया। उन्हें उस समय साल्वाडोर डाली और जॉर्ज ग्रॉज जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के साथ काम करने का अवसर मिला।

यहाँ से प्रेरित होकर फ्रेम बनाया

अल्टीना शिनासी ( Altina Schinasi ) ने विंडो डिस्प्ले डिजाइनर के रूप में काम करते हुए महसूस किया कि चश्मे के फ्रेम को लेकर महिलाओं के पास बहुत कम विकल्प थे। इसलिए, उन्हें कैट-आई चश्मे बनाने का विचार आया।

इस फ्रेम को बनाने के लिए उन्होंने वेनिस, इटली में कार्नेवेल फेस्टीवल के दौरान पहने जाने वाले हररिकन मास्क से प्रेरणा ली। उन्होंने फिर क्या किया? उन्होंने एक चश्मे का फ्रेम बनाया, जिसे हर कोई पहनता था। यह चश्मा हार्लेक्विन चश्मा था।

अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया था

उनके इस डिजाइन ने फैशन क्षेत्र में बहुत कुछ बदल दिया। 1930 के दशक के अंत और 1940 के दशक तक, हार्लेक्विन चश्मा अमेरिका में महिलाओं का पसंदीदा फ्रेम बन गया। 1939 में, अल्टीना को उनके इस डिजाइन के लिए लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। लाइफ और वोग जैसे प्रसिद्ध पत्रिकाओं ने भी उनका डिजाइन सराहा था।

Leave a Comment