चेहरे पर साबुन लगाना सही है या गलत,समय रहते जान ले नहीं तो हो जाएगी दिक्कत

क्या आप भी चेहरे को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग करते हैं? क्या आपको पता है कि साबुन त्वचा के लिए कितना खतरनाक हो सकता है? डर्मेटोलॉजिस्ट भी सुनिश्चित करते हैं कि त्वचा की सफाई के लिए साबुन की जगह फेस वॉश और क्लींजर का उपयोग किया जाना चाहिए। क्या आपको जानकारी है कि ऐसा क्यों कहते है?

साबुन क्यों नहीं लगाना चाहिए?

साबुन को बनाने के लिए कई केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता हैं। साबुन को बनाने मैं इनमेंकास्टिक सोडा, आर्टिफिशियल फ्रेगनेंस और सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे केमिकल यूज़ होते है। ये सभी तत्व त्वचा के लिए बहुत खतरनाक होते है।

हम सभी जानते हैं कि चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य भागों की तुलना में अधिक नाजुक होती है। यही कारण है कि यह आसानी से प्रभावित हो जाती है। इसलिए साबुन को त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए।

बिगड़ सकता है पीएच लेवल

हमारी त्वचा एसिडिक है, जबकि साबुन एल्कलाइन है। जब त्वचा का पीएच लेवल कम होता है, तो यह इंफेक्शन की समस्या का कारण बन सकता है। त्वचा का पीएच लेवल बनाए रखना अनिवार्य है।

अगर यह PH लेवल खराब हो जाए, तो त्वचा को नुकसान हो सकता है। साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा पर ऐसा हो सकता है।

ड्राईनेस की समस्या

क्या आपने देखा है कि साबुन से चेहरा साफ करने से स्किन पतली और सफेद हो जाती है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साबुन में सर्फेक्टेंट होते हैं, जो त्वचा को खराब करते हैं। साबुन लगाने से स्किन रूखी होने लगती है।

यह रूखापन कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि त्वचा छिलने लगती है। साबुन लगाने से त्वचा की प्राकृतिक नमी खो जाएगी। यही कारण है कि स्किन पर साबुन नहीं लगाना चाहिए।

झुर्रियां की भी दिक्कत हो सकती हैं

चेहरे पर साबुन लगाने से बचें अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा बूढ़ी नजर न आए। रूखापन भी झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या बन सकता है, और साबुन स्किन को ड्राई करता है।

इसलिए जवां त्वचा के लिए फेस वॉश या माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें।

नेचुरल ऑयल कम हो जाता है

त्वचा का प्राकृतिक ऑयल बचाने के लिए आपको कुछ उत्पादों से बचना चाहिए। त्वचा पर साबुन लगाने से नेचुरल स्किन ऑयल कम हो जाता है। ऑयल की कमी से पिंपल्स, ड्राईनेस आदि समस्याएं हो सकती हैं।

स्किन कंडीशन खराब हो सकती है

यदि आप चेहरे को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा की समस्या बढ़ सकती है। यदि आप एक्ने या एक्जिमा से पीड़ित हैं, तो आपको साबुन से दूर रहना चाहिए।

चेहरा साफ करने के लिए इन चीजों का उपयोग करें
  • चेहरे को साफ करने के लिए प्राकृतिक घटकों से बना फेस वॉश प्रयोग करें।
  • दही और बेसन का पेस्ट भी त्वचा को साफ कर सकता है। बेसन का उपयोग डेड स्किन को दूर करेगा।
  • चेहरे को माइल्ड क्लींजर से भी साफ किया जा सकता है।

Leave a Comment