बिजली बिल चेक: जानिये हरियाणा में बिजली बिल कैसे चेक करें, ये जानकारी आएगी आपके बेहद काम

बिजली बिल कैसे चेक करें: करीब-करीब सभी घरों में बिजली का उपयोग होता है, और यह कुछ आवश्यक खर्चों में से एक माना जाता है। आजकल प्रायः हर घर में बिजली सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक मानी जाती है। भारत के हर राज्य में, बिजली राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, जिसके कारण अलग-अलग राज्यों में विभिन्न विद्युत वितरण क्षेत्र होते हैं। आपके विद्युत वितरण क्षेत्र की ओर से प्रतिमाह आपको बिजली के खर्च का एक बिल भेजा जाता है, और आपको इसे भुगतान करना होता है। आप अब बिजली बिल को ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं।

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और अपने घर पर ही बैठे हुए बिजली बिल कैसे चेक करें की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो Haryana Bijli Bill Check (बिजली बिल कैसे चेक करें) के संबंधित सभी पहलुओं और निर्देशों को आज हम इस पोस्ट के जरिये आपको सारी देंगे।

वैसे आपको बता दे की हरियाणा में उत्तर और दक्षिण से दो बिजली पोर्टल है अगर आप हरियाणा के उतरी हिस्से में रहते है तो आपको https://www.uhbvn.org.in इस साइट पर जाना होगा। और यदि हरियाणा के दक्षिण हिस्से में रहते है तो आपको https://www.dhbvn.org.in इस साइट पर विजिट करना होगा।  निचे आपको बिजली बिल कैसे चेक करें के बारे में स्टेप्स बताये गए है.

बिजली बिल कैसे चेक करें

हम आपको बताना चाहते हैं कि हरियाणा में बिजली वितरण दो कंपनियों, उत्तर विद्युत वितरण (Uhbvn) और दक्षिण विद्युत वितरण (DHBVN), के माध्यम से किया जाता है। ये कंपनियाँ ही हरियाणा में बिजली की परिपूर्ति का काम करती हैं। इस तरह, अगर आप हरियाणा में बिजली बिल की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र के बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां से आप अपने बिजली कनेक्शन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद ही आप हरियाणा के बिजली बिल को ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। नीचे हम आपको इस प्रक्रिया का विवरण दे रहे हैं, हम उदाहरण के रूप में दक्षिण हरियाणा विद्युत वितरण कंपनी के बिजली बिल की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं। चलिए जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको https://dhbvn.org.in/web/portal/home ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप उसकी होम पेज पर आएंगे, और यहाँ पर आपको ‘अपना बिल भुगतान करें’ वाले विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद, आपको आपके कंजूमर नंबर, मोबाइल नंबर, और ईमेल आईडी की जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • इसके बाद, आपको वेरिफिकेशन कोड डालना होगा और Proceed बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर, आपके सामने बिजली बिल के सभी विवरण का प्रदर्शन होगा कि आपका इस महीने कितना बिजली बिल आने वाला है।

जैसा कि हमने आपको बताया, प्रत्येक राज्य में विद्युत वितरण संभाग राज्य सरकार द्वारा बनाए गए हैं। इन संभागों के अंतर्गत राज्य के लोगों को बिजली बिल प्राप्त होता है। हरियाणा राज्य में भी दो विद्युत वितरण संभाग बनाई गई हैं:

  • दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम
  • उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम

यदि आप हरियाणा राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के माध्यम से ऑनलाइन विद्युत सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं। उसी तरह, अगर आप हरियाणा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के माध्यम से ऑनलाइन विद्युत सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं। चाहे आपका रहने क्षेत्र कुछ भी हो, आपको आपके विद्युत वितरण संभाग की आधारित वेबसाइट पर जाकर आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा।

बिजली बिल हरियाणा

जैसा कि हमने बताया, हर राज्य में विद्युत वितरण कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ निर्देशों का पालन करके आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में हरियाणा राज्य के नागरिक दक्षिण विद्युत वितरण कंपनी और उत्तर विद्युत वितरण कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन हरियाणा बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

DHVBN

अगर आप हरियाणा राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में निवास करते हैं, तो DHVBN नामक वेबसाइट के माध्यम से आप अपने बिजली बिल को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। हरियाणा के दक्षिणी क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के लिए इस बिजली वितरण संभाग के द्वारा ऑनलाइन बिजली बिल चेक करना बहुत सरल हो गया है। आपके निवास क्षेत्र का जानकारी आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

UHBVN

हरियाणा के उत्तरी क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के लिए बिजली सुविधा को UHBVN की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन किया जाता है। इस विद्युत वितरण संभाग की आधिकारिक वेबसाइट से आप जान सकते हैं कि आपका क्षेत्र इस संभाग के अंतर्गत आता है या नहीं। यदि आप हरियाणा के उत्तरी क्षेत्र में रहते हैं और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम आपके बिजली सेवा प्रदानकर्ता है, तो आप अपने बिजली बिल को UHBVN की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ग्रामीण बिजली बिल चेक ऐसे करें

दोनों वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया एक ही है। हमने नीचे कुछ सरल निर्देशों के साथ आपको ऑनलाइन हरियाणा बिजली बिल चेक करने की विस्तारित जानकारी दी है, जिसे आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए:

सबसे पहले, आपको आपके क्षेत्र के अनुसार अपने विद्युत वितरण संभाग की वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

बिजली बिल कैसे चेक करें

  • आपको वेबसाइट पर View Bill देखने का एक विक्लप मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है
  • आपको वेबसाइट पर एक सर्च बॉक्स दिखेगा, जिसमें आपको अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर लिखकर सबमिट करना होगा।

बिजली बिल कैसे चेक करें

  • बिजली बिल अकाउंट नंबर सबमिट करने पर आपको स्क्रीन पर उपभोक्ता का नाम और उनके बिजली बिल की पूरी जानकारी दिखेगी।
  • सभी बिजली बिल जानकारियों के नीचे आपको बिजली बिल भुगतान करने का विकल्प प्रदर्शित होगा, जिस पर क्लिक करके आप ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं।
हरियाणा बिजली विभाग हेल्पलाइन

अगर हरियाणा बिजली विभाग से संबंधित आपको कोई समस्या हो तो आप टोल फ्री नंबर पर फोन करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। हरियाणा बिजली विभाग ने निम्नलिखित प्रकार के हेल्पलाइन नंबर प्रदान किए हैं जिनका नाम नीचे दिया गया है – टोल फ्री नंबर: 1912 या 1800-180-4334 (टोल फ्री)

एप्प से भी कर सकते है बिजली बिल चेक

अगर आप इंटरनेट पर बिजली बिल कैसे चेक करें करने वाले ऐप्स की तलाश में हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि कई प्रकार के ऐप्स उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप बिजली बिल देख सकते हैं। हालांकि, आपके रहने वाले राज्य में आपके बिजली कनेक्शन से संबंधित मोबाइल ऐप्स भी उपलब्ध होते हैं, जिनका उपयोग करके आप बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके राज्य में ऐसे ऐप्स उपलब्ध नहीं हैं, तो आप अपने मोबाइल में ‘Suvidha App’ को डाउनलोड करके उसका उपयोग कर सकते हैं।

 

Leave a Comment