ओपेनहाइमर की कहानी,जिसने दुनिया का पहला परमाणु बम बनाया

6 अगस्त 1945 की सुबह हुई थी। अमेरिकी बम वर्षक विमान एलोना गे ने मारियाना द्वीप से जापान के शहर हिरोशिमा पर उड़ान भरी। ठीक सवा आठ बजे इस विमान ने विश्व का पहला परमाणु बम गिराया। ‘लिटिल बॉय’ 43 सेकेंड हवा में रहने के बाद फट गया।

मशरूम के शेप में एक बड़ा आग का गोला उठा, जिससे आसपास का तापमान 3000–4000 डिग्री सेल्सियस हो गया। विस्फोट से इतनी तेज हवा निकली कि दस सेकेंड में पूरे हिरोशिमा में विस्फोट हो गया। चंद मिनटों में सत्तर हजार लोग मारे गए, इनमें से कई तो जहां थे वहीं भाप बन गए।

ओपेनहाइमर को हिरोशिमा पर बम गिराने की खबर मिलते ही चेहरा खुश हो गया। उस समय वह अपनी पत्नी के साथ कमरे में बैठे थे। अगले महीने, राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन से उनकी मुलाकात में उन्होंने कहा कि मेरे हाथ खून से रंगे हुए हैं।

ओपेनहाइमर के अमीर मां-बाप को लगता था कि उनका बेटा जीनियस था

1904 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में रॉबर्ट ओपेनहाइमर का जन्म हुआ। उनके यहूदी पिता कपड़े बनाते थे। अमीर पिता का बेटा होने के बावजूद ओपेनहाइमर बचपन से ही सामान्य व्यक्तित्व के थे। हिटलर इस समय जर्मनी में यहूदियों पर अत्याचार करता था। इसलिए जर्मनी से कई प्रसिद्ध यहूदी वैज्ञानिक, इंजीनियर और डॉक्टर भागकर अमेरिका जा रहे थे। यह सब देखकर ओपेनहाइमर की राजनीति में रुचि बढ़ी।

महज 9 साल की उम्र से वह कई भाषाओं में लेख पढ़ने लगा। ओपेनहाइमर के भाई ने एक रोज जब उसके कम दोस्त होने की वजह पूछी तो कहा, “आई नीड फिजिक्स मोर दैन फ्रेंड्स।”

इन्हीं कारणों से वह इस उम्र में भी सामान्य बच्चों की तरह खेलने और शरारत करने की बजाय कुछ सोचते रहते थे। उन्हें अकेलेपन में खोए रहने के कारण कई बच्चे चिढ़ाते भी थे, लेकिन उनकी मां और पिता को पता था कि उनका बेटा जीनियस है।

एक इंटरव्यू में ओपेनहाइमर ने कहा, “मेरे माता-पिता ने मुझ पर इतना भरोसा किया कि मैं अहंकार करने लगा।” मैं जानता हूँ कि बचपन में मेरे करीब आने वाले बहुत से लोग मेरे इस अहंकार से परेशान होंगे।

1921 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होने के बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ गोटिंजन से पीएचडी की डिग्री हासिल की। बाद में वह कॉलेज ऑफ कैलिफोर्निया में पढ़ाने लगे।

1942 में परमाणु बम बनाने का मैनहट्टन प्रोजेक्ट शुरू हुआ

1939 में द्वितीय विश्वयुद्ध शुरू होते ही परमाणु हथियारों का खतरा चर्चा में था। उस समय हर देश, अमेरिका भी शामिल, परमाणु बम बनाने की कोशिश करना चाहता था। महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन ने उसी समय अमेरिकी सरकार को परमाणु बम बनाने के लिए एक पत्र लिखा।

अमेरिकी सरकार ने इस पत्र से सूचित होने के बाद इस परियोजना को तेजी से आगे बढ़ाने का निर्णय लिया। 1942 में, अमेरिका ने सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक को पूरी परियोजना की जिम्मेदारी दी। इस परियोजना को शुरू करने के लिए मैनहट्टन जिला चुना गया। इसलिए पूरी योजना को “मैनहट्टन प्रोजेक्ट” कहा गया था।

रॉबर्ट ओपेनहाइमर, साइंटिफिक डायरेक्टर, इस प्रोजेक्ट की टीम में था। 1943 में मैक्सिको के लॉस एलामोस में एक राष्ट्रीय लेबोरेटरी बनाने का निर्णय लिया गया था। शुरू में कई वैज्ञानिकों ने वहां जाने से इनकार कर दिया, लेकिन लेबोरेटरी जल्द ही बनकर तैयार हो गई।

ओपेनहाइमर और अन्य वैज्ञानिक परिवार पिछले तीन साल तक लॉस एलामोस के लेबोरेटरी कैंपस में ही रहे। मिशन को पूरा करने के लिए वहाँ दिन-रात काम चलता रहा। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इस परियोजना के शुरू होने के सिर्फ तीन साल बाद ही पहली बार परमाणु बम का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण को ओपेनहाइमर ने जॉन डॉन की एक कविता के नाम पर “ट्रिनिटी” नाम दिया था।

जब अमेरिकी राष्ट्रपति से बोले ओपेनहाइमर- मेरे हाथ खून से रंगे हैं

अमेरिका ने पहले परमाणु बम के सफल परीक्षण के तीन सप्ताह बाद जापान पर दो परमाणु हमले किए। 6 अगस्त और 9 अगस्त 1945 को हिरोशिमा और नागासाकी में हुए इस हमले में करीब 2 लाख लोग मारे गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ओपेनहाइमर को अक्टूबर 1945 में उनसे मिलने के लिए राष्ट्रपति भवन भेजा। यहाँ ओपेनहाइमर ने कहा, “मुझे लगता है कि मेरे हाथ खून से रंगे हुए हैं।” अमेरिकी राष्ट्रपति को ओपेनहाइमर की बात पसंद नहीं आई, इसलिए उन्हें कार्यालय से निकाल दिया गया। साथ ही राष्ट्रपति ने कहा कि बच्चों की तरह रोने वाले व्यक्ति से फिर से नहीं मिलना चाहिए।

18 फरवरी 1967 को ओपेनहाइमर अपने घर में गले के कैंसर से मर गया। 1966 में, मृत्यु से ठीक पहले, उन्हें एटॉमिक एनर्जी कमीशन का सर्वोच्च पुरस्कार एनरिको फर्मी अवॉर्ड दिया गया। उन्हें इस अवॉर्ड से राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने सम्मानित किया था। 2022 में, ओपेनहाइमर के निधन के पांचपाँच वर्ष बाद, अमेरिकी सरकार ने उनकी वफादारी पर मुहर लगाते हुए उनका सुरक्षा क्लियरेंस बहाल किया।

Leave a Comment