साबुन बनाने का बिज़नेस बदल देगा आप की किस्मत,हर महीने होगी मोटी कमाई

साबुन बिज़नेस : भारत में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है, और अगर आप भी उनमें से हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लाए हैं. आपको बता दें कि यह बिजनेस साबुन बनाने की फैक्ट्री यानी साबुन के बिजनेस के बारे में है, जिसमें उत्पादों की जबरदस्त मांग है, चाहे गांव हो या शहर।

छोटे शहर में भी शुरू कर सकते हैं

भारत में कई लोग अपने हाथों से हैंड मेड साबुन तैयार करके बाजार में बेचते हैं और इसकी अच्छी बात यह है कि छोटे स्तर पर भी यह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है। आपको तो मालूम होगा कि आजकल के समय में साबुन की मांग छोटे शहर से लेकर बड़े शहर, कस्बे और गांवों में भी बहुत अधिक होती है, और ऐसे में साबुन बनाने का व्यवसाय आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। बहुत कम पैसों में आप साबुन की फैक्‍ट्री शुरू कर सकते हैं और इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मोदी सरकार की मुद्रा योजना के तहत 80 फीसदी लोन प्राप्त किया जा सकता है, और मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त करने के कई सारे फायदे हैं।

आसानी से ले सकते है लोन

अगर आप व्यवसाय शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको बता दें कि साबुन बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने में कुल 15,30,000 रुपए का खर्च आ सकता है। इस खर्च में यूनिट के स्थान, मशीनरी, तीन महीने का वर्किंग कैपिटल शामिल है, लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस 15.30 लाख रुपए में से आपको केवल 3.82 लाख रुपए ही खर्च करने होंगे।

आप बाकी रकम को मुद्रा योजना के तहत लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। साबुन बनाने की यूनिट स्थापित करने के लिए आपको कुल 750 वर्ग फीट की आवश्यकता होगी, और इसमें 500 वर्ग फीट के ढके हुए और बाकी अनढके हुए क्षेत्र शामिल होंगे। आपको 8 प्रकार के उपकरणों की भी आवश्यकता होगी, और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, इन मशीनों को लगाने में कुल 1 लाख रुपए का ही खर्च आएगा.

साबुन के बाजार की कैटेगरी

  • लॉन्ड्री सोप (Laundry Soap)
  • ब्यूटी सोप (Beauty Soap)
  • मेडिकेटेड सोप (Medicated Soap)
  • किचन सोप (Kitchen Soap)
  • परफ्यूम्ड सोप (Perfumed Soap)

आप बाजार और मांग को ध्यान में रखते हुए इनमें से किसी भी श्रेणी को चुनकर अपने उत्पाद को बना सकते हैं।

किचन साबुन

50 हजार रुपये प्रति महीने की कमाई

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की मुद्रा स्कीम प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार आप एक वर्ष में लगभग 4 लाख किलो का उत्पादन कर सकते हैं, जिसकी कुल वैल्यू लगभग 47 लाख रुपये होगी. इस व्यवसाय में सभी खर्चों और अन्य देनदारियों के बाद आपको हर महीने 6 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा मिल सकता है, यानी हर महीने 50,000 रुपये।

Leave a Comment