Hisar Weather Today: हिसार में अगले 10 दिन का मौसम का हाल,मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया बारिश का अलर्ट

Hisar Weather Today: हरियाणा में मॉनसून फिर सक्रिय हो गया है। शुक्रवार को राज्य के कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना जताई है। विशेषज्ञों के अनुसार, अब आने वाले आठ दिनों में मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है, जिससे तापमान में गिरावट हो सकती है। इससे लोगों को गर्मियों में राहत मिल सकती है। बता दें कि पूरे अगस्त में मौसम सुशांत था, जिससे लोगों को गर्मी से परेशानी हो रही थी।(Hisar Weather Today)

इन जिलों में बारिश की संभावना(Hisar Weather Today)

मौसम विभाग ने प्रदेश के गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, मेवात पश्चिम, और दक्षिण पश्चिम के भिवानी, चरखी दादरी में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है। वहीं, अनुसार, सितंबर के महीने में मॉनसून की आंशिक सक्रियता के बावजूद, प्रदेश में आगामी दो सप्ताहों तक बारिश के स्तर की सामान्य से कम संभावना है। वहीं, आने वाले दो सप्ताहों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा। इसके अलावा, 13 सितंबर से प्रदेश में फिर से बारिश की तेजी हो सकती है।

Hisar Weather Today
Hisar Weather Today

शुरूआती सितंबर भी रहा सूखा

हरियाणा में सितंबर का पहला सप्ताह लगभग सूखा बिता। 1 से 7 सितंबर तक बारिश में भारी कमी दर्ज की गई। इस सप्ताह के दौरान, प्रदेश में बारिश की स्तर कम थी, जिसे सामान्य बारिश से 97 प्रतिशत कमी कहा जा सकता है। इसके अलावा, मॉनसून सीजन के इस दौरान, प्रदेश में कुल 3788 एमएम की बारिश हुई है। पूरे मॉनसून सीजन की बात करें तो, इसमें करीब 1 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

18 जिले बिना बारिश रहे सूखे

1 से 7 सितंबर तक, प्रदेश के लगभग 18 जिलों में सूखा बरकरार रहा। यमुनानगर, पलवल, कुरुक्षेत्र, और मेवात को छोड़कर, बाकी जिलों में बारिश की गतिविधियों में 100 प्रतिशत की कमी देखी गई।

ये भी पढ़े : जी-20 शिखर सम्मेलन 2023: क्या है G20 और कौन-कौन से देश है इसमें शामिल, जाने जी-20 के बारे में सब कुछ

Leave a Comment