500 वाट सोलर पैनल की कीमत : टाटा समेत इन दिग्गज कंपनियों के सोलर पैनल की कीमत

500 वाट सोलर पैनल की कीमत: आजकल लोग अपने घरों में सोलर पैनल का बड़े तेजी से उपयोग कर रहे हैं। सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग सूरज की किरनों से बिजली बनाने और उसे घरों में उपयोग करने में किया जा सकता है। इसका आमतौरिक उपयोग घरों में लाइट और पंखे चलाने के लिए किया जाता है। भारत में आमतौर पर घरों में 500 वाट का बिजली लोड होता है। ऐसे में, एक 500 वाट का सोलर पैनल के साथ 8 एलईडी लाइट और 2 पंखे चलाने में काफी होता है।

इस लेख में हम आपको 500 वाट सोलर पैनल की कीमत ( 500 watt solar panel price) के बारे में जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं। सोलर पैनल की कीमत आमतौर पर अधिक महंगी नहीं होती और विभिन्न कंपनियाँ अलग-अलग प्रकार के सोलर पैनल पेश करती हैं। इस लेख में हम आपको भारत की कुछ प्रसिद्ध सोलर पैनल कंपनियों के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत के बारे में जानकारी प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं।

500 वाट सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल की मूल्य उसके लंबाई और पैनल की संख्या पर निर्भर करती है। उदाहरण स्वरूप, आप 5 पैनल खरीदते हैं जिनकी वाटसंख्या 100 है, तो इसे 500 वाट सोलर पैनल कहा जाता है। इसी तरह, 2 पैनल खरीदने पर जो वाटसंख्या 250 हो, या एक पैनल 500 वाट का हो, ये सभी 500 वाट के ही लिए आते हैं। आप जितने ज्यादा सोलर पैनल खरीदेंगे, आपका खर्च उतना अधिक होगा।

इसलिए, अगर आप 500 वाट के सोलर पैनल की विचार कर रहे हैं, तो आपको एक 500 वाट के पैनल की खरीददारी करनी चाहिए। आपके लिए यह आसान हो सकता है कि आप 2 पैनल खरीदें, जिनकी वाटसंख्या 250 हो। एक 500 वाट सोलर पैनल की कीमत आमतौर पर 15000 होती है, लेकिन यह कीमत पैनलों की संख्या के आधार पर विभिन्न हो सकती है।

500 वाट का सोलर पैनल छोटा होता है और इसका उपयोग घरों में किया जा सकता है। आपको इसके उपयोग के लिए सोलर इनवर्टर और सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास पहले से कोई इनवर्टर और बैटरी है, तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान देना चाहिए कि अगर आपका इनवर्टर 12 वोल्ट का है, तो सोलर पैनल की भी वाटसंख्या 12 वोल्ट की होनी चाहिए।

500 वाट सोलर पैनल की कीमत

 

टाटा के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत

TATA सोलर पैनल का व्यापार 1989 में शुरू हुआ था। उस समय से लेकर आज तक, टाटा की अद्वितीय प्रोडक्ट और विश्वसनीय सेवाओं की वजह से यह मशहूर हो गया है। टाटा के सोलर पैनल की मूल्य बाकी कंपनियों की तरह उनके प्रोडक्ट के आधार पर नहीं, बल्कि उनके पैनल की वाटसंख्या के आधार पर बदलती है। वर्तमान में, टाटा सोलर पैनल 1 वाट की कीमत 28 है।

इस प्रकार, टाटा के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत 14000 रुपए होती है। अगर आप टाटा के सोलर पैनल खरीदते हैं, तो आपके पैनल की वाटसंख्या के हिसाब से इसकी कीमत कम होती जाती है।

लुमिनस के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत

500 वाट का लुमिनस सोलर पैनल अलग-अलग सुविधाओं और वारंटी के साथ आता है, जिसके कारण इसकी कीमत में विभिन्न बदलाव हो सकता है। आमतौर पर, 500 वाट के लुमिनस सोलर पैनल की कीमत 19500 होती है। आपके पैनल और आपके आवश्यकताओं के आधार पर सोलर पैनल की कीमत में वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा, आप यदि लुमिनस कंपनी के सोलर इनवर्टर और सोलर चार्ज कंट्रोलर जैसे अन्य सामग्री खरीदते हैं तो कीमत में वृद्धि हो सकती है।

पतंजलि के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत

अगर आप Patanjali सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो यह एक विश्वसनीय और प्रमुख कंपनी है, जो कुछ पिछले सालों से अच्छे सोलर पैनल बनाने के लिए प्रसिद्ध हुई है। वर्तमान में, Patanjali सोलर पैनल की मूल्य 15500 है। यह सोलर पैनल 31 प्रति माह की रेट पर बेचा जाता है। वाट के आधार पर, सोलर पैनल की कीमत बदल सकती है, जिसमें Patanjali ने 1 वाट की मूल्य को 31 निर्धारित किया है।

माइक्रोटेक के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत

इनवर्टर, बैटरी और Microtek सोलर पैनल व्यापार में, माइक्रोटेक एक प्राचीन नाम है। अगर आप 100 वाट या उससे कम की सोलर पैनल खरीदते हैं, तो प्रति वाट आपको 41 कीमत मिलेगी, लेकिन जब आप अधिक वाट के सोलर पैनल खरीदते हैं, तो प्रति वाट कीमत 24 तक आ सकती है। इसी के अंतर्गत, 500 वाट Microtek सोलर पैनल की मूल्य 11500 होती है, जहां प्रति वाट मूल्य 23 होती है।

वारी के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत

वारी सोलर पैनल एक पुरानी कंपनी है जो भारत में बेहतरीन सोलर पैनल बनाने और बेचने के लिए जानी जाती है। यह कंपनी भारत में 1989 से ही सोलर पैनल का व्यापार कर रही है। 500 वाट वारी सोलर पैनल कीमत 23 प्रति वाट के हिसाब से होती है, इस आधार पर 500 वाट वारी सोलर पैनल की कीमत 11500 होती है।

विक्रम के 500 वाट सोलर पैनल की कीमत

विक्रम सोलर पैनल ने 2006 से भारत में सोलर पैनल बनाने और बेचने का काम शुरू किया है। यह कंपनी विश्वसनीय और भरोसेमंद है। यदि आप 100 वाट या उससे कम के सोलर पैनल खरीदते हैं, तो उनकी कीमत प्रति वाट 38 होती है, लेकिन धीरे-धीरे जब आप 500 वाट के विक्रम सोलर पैनल खरीदते हैं, तो उनकी कीमत प्रति वाट 23 तक कम हो जाती है, जो एक वर्ष तक बर्दाश्त होती है। इस आधार पर, 500 वाट विक्रम सोलर पैनल की कीमत 11500 होती है।

इस लेख में हमने आपको 500 वाट सोलर पैनल की कीमत (500 watt solar panel price) के बारे में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की है। हमने आपको सरल शब्दों में बताने का प्रयास किया है कि सोलर पैनल कीमत क्या होती है और अलग-अलग कंपनियों में इसकी विभिन्न कीमतें कैसे निर्धारित होती हैं।

ये भी पढ़े : घर की छत पर लगवाए सोलर पैनल सरकार देगी बंपर सब्सिडी,solar rooftop yojana in hindi

 

Leave a Comment